1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today 27 august heavy raining in odisha bengal jharkhand bihar madhya pradesh gujarat rajasthan low rain in delhi ncr hariyana punjab up latest monsoon alert in india high tide rain thunderstorm flood in hindi tommorow smt

Weather Forecast Updates: झारखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, देश के इन हिस्सों में गहराया बाढ़ का खतरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Updates Today
Weather Forecast LIVE Updates Today

Weather Forecast Updates Today : झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), छत्तीसगढ़ (Weather Forecast Chattisgarh) में बिते दिनों काफी अच्छी वर्षा हुई है. लेकिन, मौसम विभाग (The Meteorological Department) के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ को छोड़ बाकी सभी हिस्सों में वर्षा में काफी कमी देखने को मिलेगी. वहीं, मध्य प्रदेश (Weather Forecast Madhya Pradesh) में वर्षा बढ़ने की संभावना है. ऐसे में आइये जानते हैं बिहार (Weather Forecast Bihar), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), पंजाब (Weather Forecast Punjab), यूपी (Weather Forecast UP), हिमाचल प्रदेश (Weather Forecast Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Weather Forecast Uttrakhand) समेत अन्य राज्यों का हाल..

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्मीर: भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा, बाढ़ की आशंका नहीं

जम्मू-कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में तीन दिन से हो रही बारिश का सिलसिला बृहस्पतिवार को भी जारी रहा जिससे मुख्य नदियों का जलस्तर बढ़ गया लेकिन फिलहाल बाढ़ का कोई खतरा नहीं है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भी लगातार तीसरे दिन बंद रहा और रात भर बारिश होने से भूस्खलन होने के कारण आज सुबह जम्मू संभाग के विभिन्न हिस्सों में कई सड़कों को बंद रखा गया.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने झारखंड, ओड़िशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी जारी की है. वहीं, जम्मू और कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में भी बारिश का अनुमान जताया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में फिर बारिश शुरू

झारखंड में एकबार फिर बारिश शुरू हो चुकी है. आपको बता दें कि यहां सुबह से इसी तरह रूक-रूक कर तेज वर्षा हो रही है. मौसम विभाग ने पहले ही इसकी भविष्यवाणी कर दी थी. विभाग की मानें तो लो प्रेशर के कारण आज पूरे दिन ऐसे ही वर्षा होते रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा भूस्खलन

हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा के बाद कुल्लू जिले में भूस्खलन देखने को मिला. गड्डा घाटी के थेला गांव में आए इस भूस्खलन से आसपास के खेतों और सड़क को खासा नुकसान पहुंचा. देखें वीडियो में..

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिसा के भद्रक जिले में घुसा बाढ़ का पानी

ओडिसा के बैतरनी नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिससे भद्रक जिले में बाढ़ का पानी घुस गया. आपको बता दें कि मौसम विभाग, भुवनेश्वर ने पहले ही इस जिले में बाढ़ की चेतावनी दे दी थी और गरज के साथ भारी वर्षा की चेतावनी दी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्मीर की तवी नदी का जल-स्तर बढ़ा

जम्मू और कश्मीर के जम्मू शहर में भारी वर्षा के बाद, तवी नदी का जल-स्तर बढ़ गया है. देखें वीडियों में इसका भयावह रूप..

email
TwitterFacebookemailemail

देश के तीन चौथाई हिस्से में बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी

देशभर में लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर है. इससे देश के करीब तीन चौथाई हिस्से पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. कई स्थानों पर नदियां खतरे के निशान से लगातार ऊपर बह रही हैं. एक रिपोर्ट की मानें तो देश के सवा सौ जलाशयों में पहले के मुताबिक काफी अधिक पानी दिख रहा है. जिसके कारण उनके गेट खोलने की नौबत आ चुकी है. हाल ही में दिल्ली और गुजरात में ऐसा मंजर देखने को मिल चुका है. मौसम विभाग की मानें तो यही स्थिति बनी रही तो बाढ़ तबाही का रूप ले सकता है.

26 स्थानों पर गहरा सकती है बाढ़ की स्थिति : केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने इसे लेकर 26 स्थानों को चिन्हित किया है और चेतावनी जारी की है. उनके अनुसार इन स्थानों में बाढ़ की स्थिति गहरा सकती है. उनके अनुसार देश के 33 प्रमुख बैराज और बांध भी उफन सकते हैं, जिससे गेट खोलने की जरूरत पड़ सकती है.

गंगा की सहायक नदियों में बाढ़ का खतरा गहराने की प्रबल संभावना है. बिते दिनों गंगा के मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश हो चुकी है जो लगातार जारी है. जल शक्ति मंत्रालय के अनुसार बिहार, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ के खतरा ज्यादा है. इसका प्रभाव झारखंड, असम, ओडिसा, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में भी पड़ सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में जल्द जोर पकड़ेगा मानसून

उत्तर प्रदेश में मानसून के जल्द जोर पकड़ने की संभावना है और अगले तीन दिनों में बारिश की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आज से बारिश होने की पूरी संभावना है और यह सिलसिला 28 और 29 अगस्त तक जारी रहेगा. फिलहाल उत्तर प्रदेश में मानसून की चाल धीमी है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के इन क्षेत्रों में मानसून बेहद कमजोर (Maharashtra Weather Forecast)

महाराष्ट्र में विदर्भ से सटे हिस्से और मराठवाड़ा में कुछ स्थानों पर आज वर्षा हो सकती है. लेकिन, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण गोवा क्षेत्र में मानसून आज काफी कमजोर नजर आ रहा है. लेकिन, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो अगले 24 घंटे के दौरान पालघर से रत्नागिरी के तटीय हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में आज का मौसम (Bihar Weather Forecast Today) 

बिहार के मध्य, पश्चिमी और दक्षिणी पश्चिमी हिस्सों में आज हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से जैसे किशनगंज, सुपौल, अररिया समेत अन्य भागों में आज बारिश में काफी कमी देखने को मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची समेत झारखंड के अन्य हिस्सों में मूसलाधार वर्षा जारी

झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में आज सुबह से ही बादल छाये हुए थे और मूसलाधार वर्षा हो रही है. विभाग ने आज यहां मानसून के सक्रिय रहने की संभावना पहले ही जतायी थी. फिलहाल, यहां न धूप निकला है और न बारिश थमने का नाम ले रही है. बल्कि, तेज ठंडी हवाएं भी चल रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर

हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश का कहर देखने को मिला. कुल्लू जिले के घरपोरा गांव में छकी नाला क्षेत्र में बाढ़ आ गई. यह पानी पांच गांवों को जोड़ने वाली सड़क के ऊपर से बहने लगा जिससे संपर्क प्रभावित हुआ. देखें वीडियो में..

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय

मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में मानसून कमजोर नजर आ रहा है. मौसम विभाग के मानें तो अगले 24 घंटे में भी यहां ऐसे ही स्थिति बनी रहेगी. विभाग की मानें तो 28 या 29 अगस्त को मानसूनी सिस्टम यहां पहुंचेगा. तब बारिश गतिविधियां भी बढ़ेंगी. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार आज पूर्वी हिस्सों जैसे जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मांडला, सागर सतना, पन्ना में काफी अच्छी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा विदर्भ, नागपुर समेत अन्य हिस्सों में आज भारी बारिश की संभावना है. विभाग के अनुसार 28-29 तक इन क्षेत्रों में इसी तरह की वर्षा होते रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत में आज का मौसम  (East India Weather Forecast)

पूर्वोतर भारत में आज मौसम सामान्य जैसा बना रहेगा. न तो बाढ़ जैसी स्थिति देखने को मिलेगी और न कहीं भारी बारिश. मौसम विभाग के अनुसार आज झारखंड, बिहार, बंगाल समेत अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा कहीं-कहीं हो सकती है. बाकि, स्थानों पर मौसम साफ व शुष्क रहेगा. सिक्कीम और पश्चिम बंगाल में भी आज ज्यादा वर्षा के आसार नहीं है. हालांकि, इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी और बादल छाये रहने की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में मानसून कमजोर (Bengal Weather Forecast)

बंगाल के गंगीय क्षेत्र में बिते दिनों अच्छी वर्षा हुई है लेकिन, बंगाल की खाड़ी में बना निम्न चुंकी, मध्य और पश्चिमी भारत की ओर शिफ्ट कर रहा है ऐसे में यहां आज मानसून काफी कमजोर नजर आयेगा. विभाग ने कई स्थानों पर हल्की वर्षा तो कुछ स्थानों पर मौसम साफ व शुष्क रहने की बात कही है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में निम्न दबाव का असर आज भी होगी बारिश (Jharkhand Weather Forecast)

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में पिछले दो दिनों से दिख रहा है. इसकी वजह से बुधवार दिन भर राजधानी रांची के कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होती रही. और गुरुवार की सुबह से ही तेज हवाएं चल रही है. आसमान में बादल छाये हुए है और रूक-रूक कर मध्यम से तेज वर्षा हो रही है.

आपको बता दें कि मंगलवार को भी राज्य के विभिन्न जिलों में अच्छी बारिश हुई थी. मंगलवार शाम से लेकर बुधवार सुबह आठ बजे तक जमशेदपुर और चाईबासा के कई इलाकों में 70 से 80 मिमी तक बारिश हुई. खूंटी में करीब 91 मिमी व चतरा में 68 मिमी के आसपास बारिश दर्ज की गयी है. राजधानी में दो मिमी के आसपास बारिश हुई.

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, 27 अगस्त को भी लो प्रेशर का असर रहेगा. इस दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसको लेकर राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है. 30-31 अगस्त को राज्य में कहीं-कहीं वज्रपात भी हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

छत्तीसगढ़ में आज का मौसम (Chattisgarh Weather Forecast)

छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में आज भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार यहां के उत्तरी और मध्य क्षेत्रों व विदर्भ के पूर्वी हिस्सों जो छत्तीसगढ़ से सटे है उनमें भी भारी वर्षा होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिसा में आज का मौसम (Odisha Weather Forecast Today)

बुधवार को ओडिसा में अच्छी वर्षा देखने को मिली है. बिते रात भारी वर्षा दर्ज की गयी है. लेकिन, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आज वर्षा में काफी कमी देखने को मिल सकती है. हालांकि, इस दौरान कई हिस्सों में वर्षा जारी रहेगी. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बिते कल चेतावनी देते हुए कहा था कि लो-प्रेशर एरिया उत्तरी ओडिशा की तरफ बढ़ा है. ऐसे में अगले 24 घंटे भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग ने संबलपुर, सोनेपुर, झारसूगोड़ा जिलों को एहतियात बरतने की हिदायत भी दी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

देशभर में आज का मौसम (India Weather Forecast today)

मौसम विभाग ने आज पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जतायी है. जबकि, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी मध्य प्रदेश, झारखंड, सिक्किम और ओडिशा में भी भारी बारिश की संभावना जतायी है. विभाग की मानें तो उत्तराखंड में भी भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

Posted by : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें