1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update rain hailstorm jharkhand bihar uttar pradesh west bengal delhi weather

Weather Forecast Live Update: झारखंड में होगी बारिश, अलर्ट जारी, जानें देश के अन्य राज्यों का हाल

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date
weather forecast update: पश्चिमी विक्षोभ पहुंचेगा उत्तर भारत
weather forecast update: पश्चिमी विक्षोभ पहुंचेगा उत्तर भारत
twitter

weather forecast update: झारखंड (jharkhand rain) के कई हिस्सों में छह से आठ अप्रैल बारिश और गर्जन का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने किया है. वहीं उत्तर भारत में बना पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ते हुए जम्मू कश्मीर और लद्दाख को पार कर गया है. एक नया पश्चिमी विक्षोभ 5 अप्रैल को उत्तर भारत में दस्तक दे सकता है. आपको बता दें कि भारत (India) में ला नीना परिस्थितियों के कारण इस बार मानसून (Monsoon) के ‘‘सामान्य से अधिक’’ रहने की संभावना जतायी जा रही है. मानसून 31 मई को केरल में दस्तक दे सकता है. दिल्ली(delhi weather), बिहार(bihar weather), झारखंड(jharkhand weather), उत्तर प्रदेश(uttar pradesh weather) , पश्‍चिम बंगाल(west bengal weather) सहित अन्ये राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के आस पास के इलाके में हो सकती है बारिश

राजधानी दिल्ली में शनिवार को दिनभर मौसम गर्म रहा. अधिकतम तापमान सामान्य के साथ 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कमी के साथ 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. हवा में नमी का अधिकतम स्तर 85 फीसद और न्यूनतम स्तर 26 फीसद दर्ज हुआ. मौसम विभाग के नई दिल्ली के प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों तक बादल छा सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

6 से 8 तक झारखंड के इन जिलों में होगी गरज के साथ तेज बारिश

झारखंड के कई हिस्‍सों में 6 से 8 अप्रैल के बीच गरज के साथ बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 6 अप्रैल को झारखंड के दक्षिण हिस्‍सों (पूर्वी और पश्चिम सिंहभूम, चाईबासा व सरायकेला) में बारिश हो सकती है. 7 अप्रैल को रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ जिलों में बारिश हो सकती है. 8 अप्रैल को मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात और महाराष्ट्र के तापमान में आई वृद्धि

गुजरात और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तापमान में वृद्धि हुई है. कई स्थानों पर अधिकतम 40 डिग्री या उससे भी ऊपर पहुँच गया.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, राजस्थान के इन जिलों में चलेगी अंधड़

राजस्थान के 7 जिलों में मौसम पलटने की आशंका जताई गयी है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़,बीकानेर,चूरू, सीकर, अलवर और झुंझुनूं जिलों में अंधड़ चलने की चेतावनी दी है

email
TwitterFacebookemailemail

कल इन जगहों पर मौसम रहेगा शुष्क लेकिन इन इलाकों में है बारिश के आसार

5 अप्रैल यानी कल पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम मुख्यतः शुष्क और साफ रहेगा. हालांकि इस दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

कल इन जगहों पर हुई बारिश 

कल सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल के भागों में भी छिटपुट बारिश हुई. उत्तर भारत में जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश दर्ज की गई. दक्षिण में तेलंगाना के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है

email
TwitterFacebookemailemail

बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर में

पश्चिमी विक्षोभ और उत्तराखंड के चमोली में हुई बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी नजर आ रहा है. यहां सुबह हल्की सर्दी का अहसास लोगों को होता है, लेकिन दोपहर में पारा बढ़ जाता है, जिससे गर्मी भी महसूस होती है.

email
TwitterFacebookemailemail

छह से आठ तक हो सकती है कई जिलों में बारिश

झारखंड के कई हिस्सों में छह से आठ अप्रैल बारिश और गर्जन का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने किया है. इसके अनुसार छह अप्रैल को राज्य के दक्षिणी हिस्सों (पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, चाईबासा और सरायकेला) में बारिश हो सकती है. सात अप्रैल को इसका फैलाव राज्य के दक्षिणी के साथ-साथ मध्य (रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी तथा रामगढ़) जिलों में हो सकता है. उत्तर-पश्चिमी जिलों (पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा) में भी इसके असर की उम्मीद है. आठ अप्रैल को मौसम में व्यापक बदलाव की चेतावनी दी गयी है. इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो एलर्ट भी जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

चार अप्रैल को यहां होगी हल्की बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं. वहीं तेलंगाना और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो यहां हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के आसार हैं. पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में तेज़ बौछारें भी गिर सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में देगा दस्तक

उत्तर भारत में बना पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ते हुए जम्मू कश्मीर और लद्दाख को पार कर गया है. एक नया पश्चिमी विक्षोभ 5 अप्रैल को उत्तर भारत में दस्तक दे सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के आसार हैं. पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में तेज़ बौछारें भी गिर सकती हैं. वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत और इससे सटे मध्य भागों में न्यूनतम तापमान में मामूली कमी आयी है जबकि अधिकतम तापमान बढ़ा है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेलंगाना और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं. अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने और धूल भरी आंधी चलने की संभावना भी है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेज धूप के कारण बढ़ रहा है तापमान

शुक्रवार को भी देश के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी है. धूप तेज है जिसके कारण तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. गुरुवार को देश के मैदानी भागों में सबसे गर्म स्थान रहा मध्य प्रदेश का खरगौन शहर जहां अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड-बिहार का हाल

झारखंड की राजधानी रांची सहित लगभग सभी जिलों में धूप खिली हुई है. दिन चढ़ने के साथ ही तापमान में वृद्ध‍ि होगी. बिहार में भी आसमान साफ है. यहां भी बारिश की संभावना नहीं के बराबर है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर पश्चिम भारत में रहेगा गर्मी का प्रकोप

मौसम विभाग ने इस साल गर्मी के मौसम में देश के उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में ग्रीष्म लहर का प्रकोप पिछले सालों की तुलना में अधिक होने की आशंका जतायी है. कहा गया है कि आगामी अप्रैल से जून के दौरान सामान्य तापमान में औसतन 0.5 से 1.0 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी का पूर्वानुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

सबसे गर्म जगह

पिछले 24 घंटों के दौरान टॉप 10 लिस्ट में मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल और ओडिशा के शहर भी शामिल रहे जहां सबसे अधिक गर्मी पड़ी. गुरुवार को देश के मैदानी भागों में सबसे गर्म स्थान रहा मध्य प्रदेश का खरगौन शहर जहां अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां का मौसम होगा खराब

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख में 8 और 9 अप्रैल को गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बौछारें दर्ज की जा सकती है. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश हो सकती है. 5 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर के पास फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ आने की आशंका है. यह पश्चिमी हिमालय पर गरज के साथ हल्की बारिश दे सकता है. हालांकि बारिश छिटपुट जगहों पर ही होगी और बारिश की तीव्रता हल्की होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां रहेगा मौसम शुष्क

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान सहित उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में मौसम शुष्क रहेगा. इन राज्यों में अगले कुछ दिनों तक किसी तरह की मौसमी हलचल की आशंका नहीं है. वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों तक बारिश जारी रह सकती है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बारिश की गतिविधियों में व्यापक कमी आएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बढ़ेगा तापमान, कोरोना होगा खत्म

एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 8 अप्रैल को उत्तर भारत में आ सकता है. यह अप्रैल महीने का पहला सक्रिय सिस्टम होगा. यह सिस्टम जम्मू कश्मीर और आसपास के पहाड़ी क्षेत्र समेत मैदानी भागों को भी प्रभावित करगा. माना जा रहा है कि अधिक तापमान कोरोना वायरस को ज़्यादा समय तक जीवित रहने नहीं देगा. इससे उम्मीद की जा रही है कि अगर तापमान बढ़ता है तो भारत में कोरोना के मामलों में कमी आ सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी का हाल

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही राजधानी सहित उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में तापमान बढ़ने लगा है. बुधवार को लखनऊ में तापमान 36.67 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह मंगलवार की अपेक्षा दो डिग्री ज्यादा रहा. यानी महज 24 घंटे में तापमान में दो डिग्री का इजाफा हो गया. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिन के निदेशक प्रोफेसर देबप्रसाद चट्टोपाध्याय का भी मानना है कि अप्रैल-मई में जब तापमान में बढ़ोतरी हो जायेगी, कोरोना का असर काफी हद तक कम होने की उम्मीद है. मई में जब तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंचता है और लू हलकान कर देती है, तब कोरोना के प्रसार पर ब्रेक लगने की उम्मीद है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें