1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update rain hailstorm delhi india hot tempreture uttar pradesh jharkhand bihar farmers new delhi west bengal storm

Weather Forecast Update 15 may 2020 : कल आएगा चक्रवाती तूफान, इन राज्यों को जारी किया गया अलर्ट...

By Rajat Kumar
Updated Date
देश कई राज्यों में मौसम ने ली करवट
देश कई राज्यों में मौसम ने ली करवट
Prabhat Khabar

मौसम विभाग के अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. इसके चलते शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज धूल भरी हवा चलेगी.अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 एवं 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.वहीं मौसम विभाग ने आज एक अलर्ट जारी किया है जिसमें अगले तीन दिनों के अंदर एक चक्रवाती तूफान की संभावना जताई जा रही है.इसके मिले-जुले प्रभाव देखे जा सकते हैं. कल बिहार में गुरुवार शाम करीब साढ़े सात बजे आयी आंधी-तूफान से कई जगहों पर पेड़ धराशायी हुए. कटोरिया-देवघर मुख्य मार्ग पर चांदन के तिवारी टोला, बियाही मोड़ सहित अन्य जगहों पर भी पेड़ गिर गये.झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में तूफान के चलते बारिश हो सकती है और लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवात के असर के कारण अंडमान और निकोबार में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के असर के कारण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में कल भारी बारिश हो सकती है.मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में बारिश का दौर अगले बुधवार तक जारी रहने की बात कही है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में इस साल मानसून चार दिन की देरी से आएगा

भारत के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार केरल में इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून चार दिन की देरी से आ सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि मानसून दक्षिणी राज्य में पांच जून तक आएगा. इस वर्ष केरल में मानसून सामान्य तारीख के मुकाबले कुछ विलंब से आएगा.केरल में मानसून आने के साथ देश में चार महीने के बरसात मौसम की आधिकारिक शुरुआत हो जाती है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के बोकारो जिला का मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के बोकारो जिला में मौसम करवट ले सकता है.जिला के कुछ भागों में बारिश होने की संभावना है.यहां का न्युनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया है.कल भी यहां मौसम सामान्य रहने की संभावना जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के जयपुर का मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के जयपुर में आकाश में काले बादल छाए हैं.यहां बारिश होने की संभावना है.यहां का न्युनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उड़ीसा के भुवनेश्वर का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार उड़ीसा के भुवनेश्वर में आज मौसम साफ है.कल आकश में काले बादल छाए रहेंगें जबकि परसों 17 मई को बारिश और बिजली कड‍़कने के आसार हैं.यहां का न्युनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के दुमका जिला का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के दुमका जिला में मौसम करवट ले सकता है.जिला के कुछ भागों में बारिश होने की संभावना है.यहां का न्युनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया है.कल भी यहां मौसम सामान्य रहने की संभावना जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के सराइकेला-खरसावां व खूंटी जिले का मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के सराइकेला-खरसावां व खूंटी जिले के कुछ भागों में अगले कुछ घंटों में मध्यम दर्जे का मेघ-गर्जन होने की संभावना जताई गई है.वहीं इन जिलों के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ वज्रपात की आशंका भी जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के मधुबनी जिला का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के मधुबनी जिला में मौसम सामान्य है.हालांकि आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं और शाम तक हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है.यहां का न्युनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है.कल भी यहां मौसम सामान्य रहने की संभावना जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में आज वज्रपात की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के गुमला,सिमडेगा,लोहरदगा व लातेहार जिले के कुछ भागों में अगले कुछ घंटों में मध्यम दर्जे का मेघ-गर्जन होने की संभावना जताई गई है.वहीं इन जिलों के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ वज्रपात की आशंका भी जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन जगहों पर भारी बारिश की संभावना :

मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आज और कल वहीं तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में मंगलवार को तथा पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर अगले हफ्ता बुधवार को भारी बारिश की संभावना है.वहीं शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली व आस-पास के कई हिस्सों में धूल भरी हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

कल चक्रवाती तूफान की संभावना

देश में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है.देश के कई हिस्सों में कुछ दिनों से प्री मानसून ने दस्तक दे दी है.वहीं बारिश व आंधी के साथ कई जगहों पर तेज बारिश भी देखी जा रही है.एक तरफ जहां लोगों को इस बदले मौसम से गर्मी से राहत मिली है वहीं दूसरी तरफ किसानों के फसल को इससे काफी नुकसान पहुंचा है.और अब मौसम विभाग ने आज एक अलर्ट जारी किया है जिसमें अगले तीन दिनों के अंदर एक चक्रवाती तूफान की संभावना जताई जा रही है.इसके मिले-जुले प्रभाव देखे जा सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जानें उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम 

उत्तराखंड में लोगों को बारिश और ओलावृष्टि से राहत मिलेगी. राज्य में बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ का सिलसिला कुछ दिन थमा रहेगा. मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार से अगले पांच दिन तक राज्य में मौसम सामान्य रहने की संभावना जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के एयर क्वालिटी में सुधार 

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स सामान्य श्रेणी में ही दर्ज हुआ. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 149 दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल 

गुरुवार को आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के बाद मौसम अचानक बदल गया है. आज यानी शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोलकता में वज्रपात से चार की मौत 

बीरभूम जिले के मल्लारपुर थाना के विलासपुर ग्राम में गुरुवार देर शाम काल बैसाखी के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर चार युवकों की दर्दनाक मौत हो गयी. इस घटना में चार और युवक गंभीर रूप से घायल हुए हैं. घायलों में तीन को मल्लारपुर स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल व एक को गंभीर हालत में रामपुरहाट महकमा अस्पताल में भर्ती किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी पटना में बढ़ेगा तापमान

पटना शहर में दिन में दो बजे के बाद कभी तेज तो कभी रुक-रुक कर बारिश हुई. बारिश करीब 11 मिलीमीटर रिकार्ड की गयी है. दिन में हुई बारिश की वजह से गुरुवार को दिन का तापमान फिर गिरा. सामान्य से एक डिग्री नीचे 36़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरुवार को बारिश के दौरान तेज पछिया हवा भी चली. तेज गर्जना के साथ हुई बारिश से तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गयी. उमस भी महसूस की गयी. हालांकि पटना का रात का तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 26.2 डिग्री दर्ज किया गया. पटना में आगामी एक दो दिन मौसम में कोई खास बदलाव नहीं आयेगा. अगले दो दिन तापमान में बढ़ोतरी संभव है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में एक जून को मानसून के पहुंचने की संभावना

चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि वह चक्रवाती प्रणाली पर लगातार नजर रख रहा है और संबंधित राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों को नियमित जानकारी दे रहा है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात मानसून को आगे बढ़ाने में मदद करेगा. मानसून के इस साल सामान्य रहने की संभावना है. केरल में एक जून को मानसून के पहुंचने की संभावना है, जिसके बाद देश में चार महीने चलने वाले बारिश के मौसम की शुरुआत होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

16 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात बनने की दिशा में पहले कदम के तहत निम्न दबाव वाला क्षेत्र दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती दक्षिण अंडमान सागर में बुधवार की सुबह बन गया। दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों में 15 मई को दबाव के और गहरा होने की संभावना है और यह बाद में 16 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान बनकर आएगा। आईएमडी ने कहा, ‘‘प्रणाली (चक्रवात) के साथ स्थितियां दक्षिण पश्चिम मानसून को बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह के आस-पास 16 मई तक ले जाने के अनुकूल बनेंगी।''

email
TwitterFacebookemailemail

इस साल असामान्य रहेगा मौसम

मई का महीना लगभग आधा गुजर चुका है. इस साल देश भर में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन है. इधर मौसम का मिजाज भी थोड़ा अलग है. हर साल की तुलना में तापमान में ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने को नहीं मिली है. देश के कई हिस्सों में बारिश भी हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो इस साल गर्मी असामान्य रहने वाली है. देश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी होती रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के मौसम का हाल 

15,16,17 मई को बिहार में कुछ एक स्थानों पर बारिश हो सकती है. सबसे प्रभावी बारिश 18 मई को होगी. साउथ-वेस्ट के पांच-छह जिलों को छोड़कर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इस दौरान ठनका और ओला वृष्टि भी संभव है. दरअसल बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की स्थिति बन रही है. 16 मई को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान गया का रहा, जहां दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में आंशिक रुप से छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. इसके चलते शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज धूल भरी हवा चलेगी.अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 एवं 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें