1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update rain hailstorm delhi india hot tempreture uttar pradesh jharkhand bihar farmers new delhi west bengal

Weather Forecast Update 14 may 2020 : दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, धूल आंधी चली, पारा लुढ़का

By Rajat Kumar
Updated Date
आज बिहार में आंधी-पानी का अनुमान
आज बिहार में आंधी-पानी का अनुमान
प्रभात खबर

गुरुवार को बिहार में आंधी-पानी का अनुमान है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस पूर्वानुमान के बीच बुधवार को पटना में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच गया. दिन का तापमान सामान्य से कुछ अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया़ इससे पहले करीब तीन हफ्ते दिन का तापमान औसतन 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास या इससे नीचे ही दर्ज किया गया था. बुधवार को एक या दो बार हल्के बादल आये और चले गये. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार आयी धूल भरी आंधी

दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में आसमान गुरुवार को बादलों से ढक गया और तेज धूल आंधी चली, जिसके फलस्वरूप दृश्यता घट गयी. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार धूल भरी आंधी आयी है. छिटपुट स्थानों, खासकर उत्तरी दिल्ली में भारी बारिश होने और ओलावृष्टि होने की भी खबर है. कुछ क्षेत्रों में पेड़ भी उखड़ गये. इससे बिजली के तारों और वाहनों को नुकसान पहुंचा.

email
TwitterFacebookemailemail

नये पश्चिमी विक्षोभ का परिणाम

भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि यह नये पश्चिमी विक्षोभ का परिणाम था. राष्ट्रीय राजधानी में 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चली. उन्होंने बताया कि धूल भरी आंधी और बारिश से खासकर उत्तरी दिल्ली में पारा काफी नीचे आ गया. अन्यत्र तापमान कम से कम दो डिग्री तक तापमान गिरा. आईएमडी वैज्ञानिक ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में 15 अप्रैल से 15 जून के बीच धूल भरी आंधी और ओलावृष्टि आम बात है. निजी मौसम पूर्वानुमान सेवा स्काईमेट वेदर के महेश पलवट ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में अबतक लू नहीं आयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली और समस्तीपुर में बारिश की संभावना

राजधानी पटना स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो से तीन घंटों में राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली और समस्तीपुर जिले के कुछ इलाकों में मेघ गर्जन, वज्रपात, बिजली के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और तेज हवा की संभावना जतायी है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस दौरान करीब 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की गति से हवा चलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो से तीन घंटों में सारण और सिवान में होगी बारिश

राजधानी पटना स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो से तीन घंटों के अंदर सारण और सिवान जिले के कुछ इलाकों में मेघ गर्जन, वज्रपात, बिजली के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और तेज हवा की संभावना जतायी है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस दौरान करीब 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की गति से हवा चलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के रांची और रामगढ़ जिला के कुछ भागों में अगले कुछ घंटों में हल्के से मध्यम दर्जे के मेघ-गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है.वहीं इन जिलों के कुछ भागों में तेज हवा के साथ वज्रपात की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गर्मी से राहत

अप्रैल और मई के महीने में अभी तक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गर्मी से राहत मिलती आ रही थी. इसी की वजह से आंधी बारिश का सिलसिला चल रहा था लेकिन, इस हफ्ते इसमें कमी आयेगी. यही वजह है कि गर्मी बढ़ेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में मौसम का बदलेगा मिजाज

गुरुवार को एक बार फिर बिहार में आंधी-पानी का अनुमान है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस पूर्वानुमान के बीच बुधवार को पटना में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच गया. दिन का तापमान सामान्य से कुछ अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल 

पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है. स्काईमेटर वेदर के अनुसार बुधवार को नमी कम होने के कारण पश्चिमी विक्षोभ का असर ज्यादा देखने को नहीं मिला, लेकिन बृहस्पतिवार को भी बादल छाए रहेंगे. 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

इस साल असामान्य रहेगा मौसम

मई का महीना लगभग आधा गुजर चुका है. इस साल देश भर में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन है. इधर मौसम का मिजाज भी थोड़ा अलग है. हर साल की तुलना में तापमान में ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने को नहीं मिली है. देश के कई हिस्सों में बारिश भी हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो इस साल गर्मी असामान्य रहने वाली है. देश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी होती रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने इन राज्यों में जतायी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने बताया कि असम और मेघालय के अलावा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में कल यानि 14 मई को इन राज्यों के अलग-अलग भागों में बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

16 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात बनने की दिशा में पहले कदम के तहत निम्न दबाव वाला क्षेत्र दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती दक्षिण अंडमान सागर में बुधवार की सुबह बन गया। दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों में 15 मई को दबाव के और गहरा होने की संभावना है और यह बाद में 16 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान बनकर आएगा। आईएमडी ने कहा, ‘‘प्रणाली (चक्रवात) के साथ स्थितियां दक्षिण पश्चिम मानसून को बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह के आस-पास 16 मई तक ले जाने के अनुकूल बनेंगी।''

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में एक जून को मानसून के पहुंचने की संभावना

चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि वह चक्रवाती प्रणाली पर लगातार नजर रख रहा है और संबंधित राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों को नियमित जानकारी दे रहा है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात मानसून को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। मानसून के इस साल सामान्य रहने की संभावना है। केरल में एक जून को मानसून के पहुंचने की संभावना है, जिसके बाद देश में चार महीने चलने वाले बारिश के मौसम की शुरुआत होगी

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में आंधी-पानी का अनुमान

गुरुवार को एक बार फिर बिहार में आंधी-पानी का अनुमान है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस पूर्वानुमान के बीच बुधवार को पटना में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच गया. दिन का तापमान सामान्य से कुछ अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले करीब तीन हफ्ते दिन का तापमान औसतन 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास या इससे नीचे ही दर्ज किया गया था. बुधवार को एक या दो बार हल्के बादल आये और चले गये.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें