1. home Home
  2. national
  3. weather forecast heavy rains in tamil nadu cold in bihar jharkhand rts

Weather Forecast: दिल्ली की हवा बहुत खराब, तमिलनाडु में बारिश से तबाही, बिहार-झारखंड में बढ़ेगी ठंड

दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की वजह से नदियां और नाले उफान पर हैं.तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बिहार में कोहरा और धुंध का प्रकोप जारी है. झारखंड में आने वाले 2 दिनों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने वाली है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इंडिया गेट का दृश्य
इंडिया गेट का दृश्य
ANI

देश के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश से तबाही मची हुई है. नदियां और नाले उफान पर हैं. तमिलनाडु के पांच जिलों में बाढ़ और जलभराव के कारण रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार रामनाथपुरम, थुथुकुडी, तिरुनेलवेली, पुडुओकोट्टई और नागपट्टिनम जिले में लोग भारी बारिश का सामना कर रहे हैं. वहीं, कई इलाके पानी में डुबी है. कई जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की गई है. वहीं, चेन्नई के भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है. एक्यूआई 386 पर है.

मौसम विभाग ने तमिलनाडु के कई जिलों में आने वाले सोमवार यानी 29 नवंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है. हालांकि दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है लेकिन इससे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना नहीं है. वहीं, पुडुचेरी में शुक्रवार 26 नवंबर को हल्की बारिश देखी गई. वहीं, आईएमडी ने 26 से 29 नवंबर तक पुडुचेरी सहित केंद्र शासित प्रदेशों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है.

झारखंड में बढ़ेगी कनकनी

झारखंड में आने वाले दिनों में हल्की बारिश के कारण कोहरा बढेगा. राजधानी रांची में शुक्रवार की सुबह आसमान साफ रहेगा. हवा में नमी का स्तर लगभग 75 फीसदी तक है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 2 दिनों में न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री गिरावट हो सकती है. जिससे ठंड के साथ कनकनी का सामना करना पड़ेगा. आसमान साफ होगा लेकिन मौसम शुष्क होने के साथ धूप खिली रहेगी.

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में आने वाले 10 से 15 दिनों में मौसम थोड़ा सामान्य बना रहेगा लेकिन नवंबर के आखिरी सप्ताह और दिसंबर के पहले सप्ताह में कुछ जिलों में हल्की बारिश होगी. बारिश की वजह से कोहरा और कनकनी बढेगी. साथ ही तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जाएगी.

बिहार में कोहरा-धुंध का प्रकोप

बिहार के उत्तरी हिस्सों में दक्षिण-पूर्वी हवा चलने के साथ दक्षिण हिस्सों में पछुआ हवा चलेगी. इससे मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान पटना के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट आई है. अगले 24 घंटे में भी हवा में बदलाव जारी रहेगा. मौसमी दशाओं के कारण तापमान में गिरावट होगी. वहीं, पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पछुआ हवाओं का प्रवेश राज्य में पूरी तरह से नहीं हुआ है. जिससे ठंड का भी प्रवेश पूरे राज्य में होना बाकी है. हालांकि कोहरा और धुंध की स्थिति पूरे राज्य में बनी हुई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें