1. home Hindi News
  2. national
  3. war against pollution campaign is going on vigorously in delhi pkj

युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध, दिल्ली में जोर- शोर से चल रहा है अभियान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध
युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध
फाइल फोटो

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और दिल्ली के सभी विधायकों ने आज तिलक मार्ग पर रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफअभियान में भाग लिया और लोगों से लाल बत्ती होने पर अपने वाहनों को बंद करने का आग्रह किया.

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 26 अक्टूबर से दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी आॅफ’ महा अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान पूरे दिल्ली में प्रमुख चौराहों पर लाल बत्ती होने पर लोगों से अपनी गाड़ी बंद करने के लिए जागरूक किया जाएगा. इस अभियान में लोगों के हिस्सा लेने पर उन्होंने खुशी जताई और 26 अक्टूबर से पूरे दिल्ली में शुरू हो रहे महाअभियान में सभी लोगों को बढ़- चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज तिलक मार्ग स्थित भगवान दास क्राॅसिंग पर ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान में हिस्सा लिया. इस दौरान दिल्ली के सभी विधायक भी उपस्थित रहे और उन्होंने वाहन चालकों को लाल बत्ती होने पर अपनी गाड़ी को बंद करने की अपील की.

इस दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों के साथ मिलकर कल से दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया है. दिल्ली के अलग-अलग चौराहों पर लोगों को 15 नवंबर तक जागरूक किया जाएगा.

दिल्ली में अभियान के तहत रेड लाइट पर गाड़ी का इंजन बंद करते हैं, तो 15 से 20 फीसदी तक वाहन प्रदूषण को कम किया जा सकता है. इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए आज दिल्ली के विधायक भी लोगों को जागरूक करके इसमें हिस्सेदारी कर रहे हैं. बाराखंबा रेड लाइट पर कल दिल्ली के सभी पार्षद इस अभियान में शामिल होंगे.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इस जन अभियान बनाने के लिए 26 अक्टूबर से दिल्ली की 70 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया जाएगा. यह अभियान सुबह 9 बजे से 11 बजे तक चलेगा. सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में लोग वहां की रेड लाइट पर खड़ा होकर वाहन चालकों को जागरूक करेंगे और 26 अक्टूबर से इसे हम पूरी दिल्ली के अंदर एक महा अभियान के रूप में पेश करेंगे, ताकि दिल्ली के लोगों को जागरूक किया जा सके.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण के खिलाफ अभियान चला रही है. पराली जलने से रोकने के लिए बायो डीकंपोजर के घोल के छिड़काव का अभियान चला रही है. दिल्ली के अंदर खेतों में बायो डीकंपोजर घोल का छिड़काव हो रहा है .

इसके अलावा, वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफका यह महा अभियान शुरू हुआ है. हमें अच्छा लग रहा है कि दिल्ली के निवासी इसमें जागरूकता के साथ हिस्सेदारी कर रहे हैं. दिल्ली के लोगों से निवेदन है कि 26 अक्टूबर से 70 विधानसभा में शुरू होने वाले महा अभियान में भी सभी लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.

उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार चौतरफा काम कर रही है. दिल्ली के अंदर का जो प्रदूषण है, उसे हम नियंत्रित करेंगे, लेकिन दिल्ली के बाहर जो पराली जलने की घटनाएं बढ़ रही हैं और उसकी वजह से जो प्रदूषण बढ़ रहा है, उसके लिए हम केंद्र सरकार और राज्यों से भी निवेदन कर रहे हैं कि जिसमें वे लोग सहयोग करें.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें