1. home Hindi News
  2. national
  3. us capitol hill violence rise of supporters of donald trump the indian tricolor waved in capitol hill varun gandhi asked why indian flag there avd

US Capitol Hill Violence : कैपिटल हिल में लहराया तिरंगा, वरुण गांधी ने ट्वीट कर उठाया सवाल, पूछा, भारतीय ध्वज वहां क्यों ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
US Capitol Hill Violence
US Capitol Hill Violence
twitter

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने कैपिटल हिल (US Capitol Hill Violence) के बाहर जमकर हिंसक प्रदर्शन किया. कांग्रेस के सदस्य जब ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट' की गिनती कर रहे थे, उसी दौरान बड़ी संख्या में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक सुरक्षा व्यवस्था को ध्वस्त करते हुए कैपिटल परिसर में घुस गए.

इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई, जिसमें चार लोगों की मौत हो गयी. इस घटना के बाद नये राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मोहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया बाधित हुई. अमेरिकी हिंसक प्रदर्शन के दौरान एक चौकाने वाली घटना भी हुई, जिसपर भाजपा के सांसद वरुण गांधी ने ट्वीट कर सवाल उठाया है.

दरअसल अमेरिकी हिंसा के दौरान कैपिटल हिल के बाहर प्रदर्शन के दौरान भारतीय तिरंगा भी लहराया गया. तिरंगा लहराने का वीडियो इस समय सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं. उसी वीडियो को वरुण धवन ने शेयर करते हुए आश्चर्य व्यक्त किया और सवाल पूछा कि आखिर ऐसा क्यों हुआ. वरुण गांधी ने ट्वीट किया, भारतीय ध्वज वहां क्यों है ??? यह एक ऐसी लड़ाई है जिसमें हमें निश्चित रूप से भाग लेने की आवश्यकता नहीं है.

वरुण के ट्वीट पर लोगों का प्रतिक्रिया भी मिलनी शुरू हो गयी है. कुछ लोगों ने वरुण गांधी को ट्रोल भी किया और मोदी सरकार की आलोचना भी की. कुछ ने डोनाल्ड ट्रंप को लेकर मजाक भी बनाये. एक यूजर्स ने ट्वीट किया और लिखा, बजरंग दल वाले वहां भी पहुंच गये अपने चाचा को बचाने.

गौरतलब है कि कैपिटल परिसर में हंगामे और दंगे के बीच एक पुलिस अधिकारी की गोली लगने से एक महिला की मौत हो गई. कई प्रदर्शनकारी घायल भी हुए हैं. पुलिस ने बताया कि तीन अन्य लोग भी इस घटना में मारे गए. इधर बिगड़ते हालात के बीच राष्ट्रीय राजधानी में कर्फ्यू लगा दिया गया. लेकिन बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आए. मेयर मुरियल बोसर ने दोपहर में कर्फ्यू की घोषणा कर दी थी.

ट्रंप ने पहले अपने समर्थकों को हिंसा के लिए उकसाया फिर शांति की अपील की

मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप ने पहले अपने समर्थकों को हिंसा के लिए उकसाया, फिर बाद उन्होंने उनसे कानून का पालन करने और घर जाने की अपील की. ट्रंप ने एक वीडियो संदेश में कहा था, यह चुनाव धोखाधड़ी भरे थे, लेकिन हम ऐसा कुछ नहीं कर सकते, जिससे खुद को नुकसान पहुंचे और दूसरों को फायदा. हमें शांति चाहिए ही चाहिए. इसलिए घर जाएं.

मोदी ने ट्वीट कर हिंसा की निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी हिंसा की निंदा करते हुए ट्वीट किया और लिखा, वाशिंगटन डीसी में हिंसा और दंगे की खबरों से चिंतित हूं. सत्ता का सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण हस्तांतरण जारी रहना चाहिए. लोकतांत्रिक प्रक्रिया को गैरकानूनी प्रदर्शनों के जरिए बदलने की अनुमति नहीं दी जा सकती.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें