1. home Hindi News
  2. world
  3. us election results donald trump ready to step down said transfer of power for joe biden peaceful on january 20 rjh

US election results : डोनाल्ड ट्रंप पद छोड़ने के लिए तैयार, कहा- 20 को होगा सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण

By Agency
Updated Date
US election results
US election results
PTI

us capitol,us election results,usa,us senate election results : अंतत: डोनाल्ड ट्रंप पद छोड़ने के लिए तैयार हो गये हैं, कांग्रेस द्वारा जो बाइडेन की जीत को कांग्रेस द्वारा प्रमाणित किये जाने के बाद अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 20 जनवरी को जो बाइडेन को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा.

ट्रंप ने एक बयान में कहा, हालांकि मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं, इसके बावजूद 20 जनवरी को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा. संसद में बाइडन(78) और हैरिस (59) की जीत की पुष्टि के बाद ट्रंप ने कहा कि इस निर्णय के साथ राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है. चुनाव में धांधली के बारे में अपने दावों को दोहराते हुए ट्रंप ने कहा, अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए यह हमारे संघर्ष की शुरुआत है.

बाइडन और हैरिस 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे. कोरोना वायरस महामारी के कारण सादे तरीके से समारोह का आयोजन होगा. संसद के संयुक्त सत्र द्वारा बृहस्पतिवार तड़के औपचारिक रूप से बाइडन की जीत की पुष्टि कर दी गयी. इससे पहले कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा किया जिसके कारण चार लोगों की मौत हो गयी.

हिंसा के कारण सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था. बाइडन और हैरिस को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले थे. अमेरिका में हुई हिंसा को लोकतंत्र पर हमला बताया गया है और पूरे विश्व में इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया सामने आयी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अमेरिका में हुई हिंसा पर चिंता जतायी और कहा कि लोकतंत्र में सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें