1. home Home
  2. national
  3. union health ministry said second wave of coronavirus is still going on in the country rjh

कोरोना वैक्सीन संक्रमण ना होने की गारंटी नहीं, अभी देश में जारी है सेकेंड वेव : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 46 हजार नये केस सामने आये हैं, जिनमें से 58 प्रतिशत केस केरल से ही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajesh Bhushan
Rajesh Bhushan
Twitter

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोविड-19 का वैक्सीन रोग में सुधार के लिए हैं न कि रोग को रोकने के लिए, टीका लेने के बाद भी संक्रमण की आशंका है. हां संक्रमण प्राणघातक नहीं होगा यह सही है. इसलिए टीकाकरण के बाद भी मास्क का उपयोग करना बहुत जरूरी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 46 हजार नये केस सामने आये हैं, जिनमें से 58 प्रतिशत केस केरल से ही हैं. अन्य राज्यों में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. कोविड-19 की दूसरी लहर देश में अब भी जारी है; कई त्योहारों के कारण सितंबर और अक्टूबर महामारी प्रबंधन को लेकर महत्वपूर्ण हैं.

केरल में कल 31 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये थे. इसकी वजह ओणम के दौरान कोरोना प्रतिबंधों में मिली छूट को बताया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि केरल में अभी एक लाख से अधिक एक्टिव केस हैं. देश में अभी जितने एक्टिव केस हैं उनमें से 51 प्रतिशत केरल में हैं, महाराष्ट्र में 16 प्रतिशत और उसके बाद जहां ज्यादा मामले नजर आ रहे हैं वे हैं कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश.

कल देश में कोरोना वैक्सीन का 80 लाख डोज दिया गया, जबकि आज शाम पांच बजे तक लगभग 47 लाख डोज दिया जा चुका था. राजेश भूषण ने बताया कि अबतक अफगानिस्तान से 400 लोगों को देश लाया गया है. सभी एयरपोर्ट पर आने वाले लोगों को एंटी पोलियो दवा दी जा रही है कि क्योंकि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो बीमारी मौजूद है. वहां से आने वाले लोगों की जांच भी हो रही है और कई लोग कोरोना पॉजिटिव निकले भी हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें