1. home Hindi News
  2. national
  3. union cabinet took decision to make rail travel more safer and comfortable union minister prakash javadekar informed rjh

सरकार ने खरीफ फसलों की एमएसपी बढ़ाई, नयी निवेश नीति को भी एक्सटेंशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Prakash Javadekar
Prakash Javadekar
Twitter

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट की बैठक के बाद महत्वपूर्ण फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि धान के एमएसपी में 72 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गयी है और अब यह बढ़कर 1,940 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. इसके साथ ही खरीफ मौसम की अन्य फसलों के एमएसपी भी बढ़ाये गये हैं. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बाजरा का एमएसपी 2,150 रुपये से बढ़ाकर 2,250 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया. प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सीजन 2021-22 के लिए खरीफ फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दे दी गयी है.

उन्होंने बताया कि अब रेलवे को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में 5 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम मुहैया कराया जायेगा, ताकि कम्युनिकेशन को बेहतर बनाया जा सके और रेल यात्रा और सुरक्षित हो सके. वर्तमान में ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग किया जाता है, स्पेक्ट्रम की उपलब्धता कम्युनिकेशन को और बेहतर बनाया जा सकेगा.

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि रेलवे में सिग्नल आधुनिकीकरण और 5जी स्पेक्ट्रम क्रियान्वयन पर अगले 5 साल में 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सीजन 2021-22 के लिए खरीफ फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दे दी गयी है.सरकार ने एमएसपी में बढ़ोतरी की है. तिल (452 रुपये प्रति क्विंटल और अरहर और उड़द (300 रुपये प्रति क्विंटल) की दर से खरीदा जायेगा.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नयी निवेश नीति (एनआईपी)-2012 को एक्सटेंशन देने के फैसले पर भी मुहर लगायी. आज की बैठक में पीएम मोदी सहित सभी वरिष्ठ मंत्रिगण शामिल थे.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें