1. home Hindi News
  2. national
  3. twitter india interim grievance officer dharmendra chatur resigned from his post appointment was made a few weeks ago rjh

ट्विटर इंडिया के अंतरिम शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने इस्तीफा दिया, कुछ दिन पहले ही हुई थी नियुक्ति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Twitter India
Twitter India
Twitter

ट्विटर इंडिया के अंतरिम शिकायत अधिकारी ने नियुक्ति के कुछ सप्ताह बाद ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार सोशल मीडिया कंपनी की वेबसाइट पर अब अंतरिम शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर का नाम नहीं दिख रहा है. इस संबंध में ट्‌विट ने किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया है.


नये आईटी नियमों के अनुसार ट्‌विटर ने अंतरिम शिकायत अधिकारी की नियुक्ति की थी, जो लोगों की शिकायत सुनकर उनपर कार्रवाई करने के लिए नियुक्त किया गया था. धर्मेंद्र चतुर ने अपनी नियुक्ति के एक सप्ताह बाद ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ट्‌विटर ने अब धर्मेंद्र चतुर के नाम की जगह वेबसाइट पर पत्राचार का एक पता और ईमेल आईडी डाला है जो अमेरिका का है.

नये आईटी नियमों के अनुसार सोशल मीडिया प्लटफॉर्म को एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करनी थी और उसके बारे में पूरी जानकारी सरकार को देना था. इस अधिकारी की नियुक्ति को लेकर ट्‌विटर और सरकार के बीच विवाद भी हुआ, जब सरकार ने सख्त कदम उठाया और ट्‌विटर से सुरक्षा कवच वापस ले लिया तब जाकर ट्‌विटर ने अंतरिम शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करके उसकी जानकारी सरकार को भेजी थी.

नये आईटी नियमों के अनुसार ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया कंपनी को भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करनी है, लेकिन ट्‌विटर इस नियम का पालन नहीं कर रही थी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें