1. home Hindi News
  2. national
  3. toll plaza new rules nhai gave order to wait only for 10 seconds pkj

Toll Plaza New Rules : NHAI ने दिया आदेश सिर्फ 10 सेकेंड हो इंतजार की अवधि, 100 मीटर से ज्यादा टोल पर लगी लाइन तो टैक्स माफ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Toll Plaza New Rules
Toll Plaza New Rules
file

देश में गाड़ियों की रफ्तार टोल टैक्स देते वक्त भी ज्यादा देर के लिए ना थमे सरकार ऐसी कोशिश कर रही है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने भरोसा दिलाया है कि टोल प्लाजा में अब आपको 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

इस संबंध में जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं. अर्थॉरिटी को भी आदेश जारी किया गया है.इस फैसले के बाद अब आपको लंबे समय तक टोल प्लाजा में इंतजार नहीं करना होगा. फास्टटैग आने के बाद आपको कतार से राहत देने के लिए एनएचएआई ने कहा है कि अब टोल प्लाजा पर वाहनों को 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

अगर आपको लंबा इंतजार करना पड़ा तो इसकी भरपाई की जायेगी. टोल प्लाजा पर 100 मीटर से ज्यादा लंबी वाहनों की कतार नहीं होगी. अगर कतार लंबी होती है तो वाहनों को बिना टोल टैक्स का भुगतान किए टोल प्लाजा पास करने की इजाजत नहीं होगी.

NHAI ने नये नियमों को दर्शाने के लिए पीली लाइन होगी. हर टोल प्लाजा पर यह लाइन होगी . इस लाइन के अंदर आपको इंतजार करना पड़ा तो ठीक है लेकिन अगर इस लाइन के बाहर आपको लंबा इंतजार करना पड़ा तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और आपको मुफ्त में टोल प्लाजा पार करने की इजाजत दी जायेगी.

यह टोल प्लाजा ऑपरेटरों की जवाबदेही तय करने के लिए लिया गया फैसला है. फरवरी 2021 से 100 प्रतिशत कैशलेस टोलिंग हो चुकी है. देश में बढ़ते इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ETC) को ध्यान में रखकर एनएचएआई ने यह फैसला लिया है ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके. NHAI ने दिया आदेश सिर्फ 10 सेकेंड हो इंतजार की अवधि तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें