1. home Hindi News
  2. national
  3. do not share certificate on social media after taking the vaccine there may be huge loss pkj

वैक्सीन लेने के बाद सोशल मीडिया पर ना करें सर्टिफिकेट शेयर, हो सकता है भारी नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
corona vaccine certificate
corona vaccine certificate
FILE

देश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है अक्सर लोग वैक्सीन लेने के बाद तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. तस्वीरों तक तो ठीक है लेकिन अगर आप वैक्सीनेशन की सर्टिफिकेट सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, तो आपके लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है.

भारत सरकार ने आपको आगाह करते हुए सोशल मीडिया पर सर्टिफिकेट शेयर करने के खिलाफ चेतावनी जारी कर दी है. सरकार वैक्सीन लगवाने पर सर्टिफिकेट जारी करती है. आप इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

कई लोग इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं . यह खतरनाक हो सकता है. इसमें नाम, उम्र, लिंग सहित कई अहम जानकारियां होती है, जिसे शेयर करने से आपको निजी नुकसान हो सकता है.

गृह मंत्रालय ने साइबर दोस्त अकाउंट से ट्विटर पर सलाह पोस्ट किया है. अपने सर्टिफिकेट को पोस्ट करने के खिलाफ यूजर को चेतावनी देते हुए सरकार ने ट्वीट में कहा, "वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर शेयर करने से सावधान क्योंकि वैक्सीन सर्टिफिकेट में आपका नाम और अन्य निजी जानकारी होती है." साइबर ठगी करने वाले लोग इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्टिफिकेट में ली जाने वाली वैक्सीन का नाम, समय और टीकाकरण की तारीख का जिक्र होता है. उसके अलावा, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से दूसरे डोज की तारीख, टीकाकरण केंद्र का नाम और आपके आधार कार्ड के अंतिम चार अंक की जानकारी होती है.

अब आप सोच रहे होंगे कि इस सर्टिफिकेट का क्या इस्तेमाल हो सकता है.विदेश में यात्रा करते वक्त आप इसे दिखा सकते हैं. इस सर्टिफिकेट के जरिये आपको यात्रा करने में काफी आसानी होगी. वैक्सिीनेशन के बगैर कई देश अपने यहां लोगों को प्रवेश नहीं दे रहे हैं ऐसे में यह सर्टिफिकेट आपके लिए इंट्री पास की तरह काम करेगा. यह एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है. जिस तरह आप अपना आधार कोर्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड, पासपोर्ट, आफिस में मिला पहचान पत्र का कार्ड सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करते, इसे संभाल कर रखते हैं उसी तरह इसे भी संभाल कर रखें लेकिन इसे किसी के साथ शेयर ना करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें