1. home Hindi News
  2. national
  3. tiktok ban in india including 59 chinese app internet also action tiktok share it hello had all 59 chinese app it ministry order indian government china lac

Tiktok Ban : अब इंटरनेट कंपनी कसेगी टिकटोक सहित 59 चीन ऐप पर शिकंजा, सरकार ने दिया निर्देश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Tiktok Ban : अब इंटरनेट कंपनी कसेगी टिकटोक सहित 59 चीन ऐप पर शिकंजा, सरकार ने दिया निर्देश
Tiktok Ban : अब इंटरनेट कंपनी कसेगी टिकटोक सहित 59 चीन ऐप पर शिकंजा, सरकार ने दिया निर्देश
Twitter

Tiktok Ban : अब आपके मोबाइल में भी डाउनलोड हो चुके टिकटोक सहित 59 ऐप काम नहीं करेगा. सरकार ने इसपर बैन लगाने के लिए इंटरनेट प्रोवाइड करने वाली कंपनियों को निर्देश जारी किया है. सरकार ने कहा है कि इन कंपनियों पर शिकंजा कसा जाए और मोबाइल सहित सभी जगहों पर बैन लगाया जाए.

सीएनबीसी आवाज की रिपोर्ट के अनुसार सूचना एवं प्रद्यौगिकी मंत्रालय ने आदेश दारी कर कहा है कि सभी 59 ऐप पर बैन लगाया जाए. मंत्रालय ने यब आदेश सभी इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी को दिया है. आदेश में एक कॉपी में 35 नाम जबकि दूसरे कॉपी में 24 चीनी ऐप का नाम है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के आपातकालीन उपबंध 69A के तहत यह निर्णय लिया है. मंत्रालय के इस निर्णय के बाद सभी इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी जल्द ही सभी 59 वेबसाइटों को बैन कर देगी. यह बैन वेबसाइट पर बैन के तरह ही किया जाएगा.

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया ऐप- सरकार के बैन निर्देश के बाद गूगल और ऐप्पल ने सभी 59 ऐप को प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया है. वहीं इस मामले में टिकटोक के भारत प्रमुख निखिल गांधी ने ट्विटर पर लिखा- आदेश हम मान रहे हैं. और साथ ही सरकारी एजेंसियों से भी मिल रहे हैं ताकि अपना जवाब और अपनी सफाई दे सकें. उन्होंने कहा है कि टिकटोक भारत के कानून का सम्मान करता है और टिकटोक ने भारत के लोगों का डाटा न तो चीनी सरकार को और न ही किसी और देश की सरकार को भेजा है.

टिकटोक ने आगे कहा कि अगर हमसे ऐसा करने को कहा भी जाता है, तो भी हम नहीं करेंगे. आगे कहा कि टिककोट ने इंटरनेट को और लोकतांत्रिक बनाया है. 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और इस पर लाखों-करोड़ों लोग जिनमें कलाकार, किस्सागो, शिक्षक भी हैं .अपनी रोजी के लिए निर्भर हैं. कम्पनी का दावा है कि इनमें से बहुत सारे लोग पहली बार के इंटरनेट यूजर हैं.

59 ऐप पर लगा था बैन- एलएसी पर तनातनी के बीच केंद्र सरकार ने दुनिया के सबसे पॉपुलर ऐप्स मे से एक टिकटोक सहित 59 चाइनीज मोबाइल ऐप को भारत में बैन कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले के साथ ही सोशल मीडिया पर मीम्स की भी बाढ़ आ गई है. लोग इस पर खूब मजेदार मीम्स शेयर कर रहे हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें