1. home Hindi News
  2. national
  3. the naib shahi imam of delhi jama masjid syed shaban bukhari announced the moon of jul hijjah was visible bakrid 21 ksl

दिल्ली जामा मस्जिद के नायब शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी ने की घोषणा, जुल हिज्जा का चांद दिखा, बकरीद 21 को

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के जामा मस्जिद के नायब शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी
दिल्ली के जामा मस्जिद के नायब शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : दिल्ली समेत पूरे देश में ईद-उल-अजहा 21 जुलाई को मनायी जायेगी. दिल्ली में जामा मस्जिद के नायब शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी ने रविवार की रात को घोषणा की कि ईद-उल-अजहा यानी बकरीद 21 जुलाई को मनायी जायेगी. इस संबंध में उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर सूचना दी है.

बताया जाता है कि दिल्ली में बादल छाये रहने के कारण चांद का दीदार नहीं हो सकता. हालांकि, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों में भी चांद का दीदार किया गया. लखनऊ के मरकजी चांद कमेटी फरंगी महली के मौलाना खालिद रशीद ने चांद देखने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि जुल हिज्जा का पहला दिन 12 जुलाई को मनाया जायेगा और बकरीद 21 जुलाई को मनायी जायेगी.

वहीं, दिल्ली के फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना डॉ मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा है कि दिल्ली में बादल के कारण चांद नहीं देखा जा सका. हालांकि, उत्तर प्रदेश के कई जिलों, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों और शहरों में जुल हिज्जा का चांद दिखने की खबर है.

जमीयत उलमा-ए-हिंद ने भी रविवार की शाम को जुल हिज्जा का चांद देखने की पुष्टि की है. साथ ही कहा है कि ईद-उल-अहजा यानी बकरीद की कुर्बानी 21 जुलाई को भारत में मुसलमानों के द्वारा चिह्नित की जायेगी.

इस बार बकरीद का त्योहार पूरे देश के साथ केरल में भी मनायी जायेगी. मालूम हो कि केरल में रमजान, ईद-उल-अजहा आदि त्योहार अरब देशों के मुताबिक मनायी जाती है. लेकिन, केरल के मुस्लिम संगठन के उलेमा के हवाले से कहा गया है कि चांद नहीं देखा गया है. इसके बावजूद बकरीद 21 जुलाई को ही मनाये जाने का फैसला किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें