1. home Hindi News
  2. national
  3. social activist swami agnivesh passes away at the institute of liver and biliary sciences delhi aml

हरियाणा के पूर्व शिक्षा मंत्री और आर्य समाज के चर्चित नेता स्वामी अग्निवेश का निधन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Swami Agnivesh
Swami Agnivesh
File Photo

नयी दिल्ली : सामाजिक कार्यकर्ता, आर्य समाज के प्रतिष्ठित हस्ती और हरियाणा के पूर्व शिक्षा मंत्री स्वामी अग्निवेश का निधन (Swami Agnivesh Death) हो गया है. 80 साल के स्वामी अग्निवेश ने दिल्ली के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. स्वामी अग्निवेश को सोमवार को नयी दिल्ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) में भर्ती कराया गया था.

आईएलबीएस ने स्वामी अग्निवेश के निधन की पुष्टि करते हुए कहा, 'स्वामी अग्निवेश को शुक्रवार शाम 6 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ. अस्पताल की ओर से कहा गया कि उन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की गयी, लेकिन बचाया नहीं जा सका.' अस्पताल के मुताबिक उन्होंने शाम 6.30 बजे अंतिम सांस ली. बता दें कि लिवर सिरोसिस से पीड़ित अग्निवेश को कई प्रमुख अंगों ने काम करना बंद कर दिया तो मंगलवार से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.

अस्पताल के सीनियर डॉक्टरों की एक टीम उनकी हालत पर पैनी नजर रख रही थी, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. स्वामी अग्निवेश सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए जाने जाते थे. उन्होंने 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी. 1977 में वह हरियाणा विधानसभा में विधायक चुने गये और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे. 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना की.

स्वामी अग्निवेश बिग बॉस के घर में रहकर काफी सुर्खियां बटोरी. 2011 में अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार के खिलाफ और लोकपाल के लिए चलाये गये आंदोलन में भी स्वामी अग्निवेश में भाग लिया था.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें