1. home Hindi News
  2. national
  3. serum institute of india officials says sii suffered financial losses due to the fire broke sii plant at manjari pune impact on production of bcg and rota vaccines smb

Serum Institute Pune : सीरम इंस्टीट्यूट में आग से वैक्सीन के उत्पादन पर असर, आर्थिक नुकसान को लेकर अधिकारियों ने कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Serum Institute of India
Serum Institute of India
Twitter

Serum Institute of India पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मंजरी प्लांट में गुरुवार को भीषण आग लगने की घटना में पांच कर्मचारियों की मौत हो गयी. कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन करने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने ये कहा कि आग की घटना से कोविशील्ड टीकों के निर्माण को कोई नुकसान नहीं हुआ है. वहीं, शुक्रवार को सीएम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि आग लगने की इस घटना से एसआईआई को फाइनेंसियल नुकसान पहुंचा है.

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एसआईआई के अधिकारियों ने बताया कि बिल्डिंग में आग लगने से मंजरी प्लांट को आर्थिक नुकसान पहुंचा है. जिससे आने वाले समय में बीसीजी और रोटा वैक्सीन के उत्पादन पर असर पड़ेगा. जानकारी के मुताबिक, मंजरी प्लांट में आग लगने की घटना से कोविड वैक्सीन कोविशील्ड को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन टीबी से संबंधित वैक्सीन जलने की सूचना है. दरअसल, मंजरी प्लांट में बीसीजी की वैक्सीन बनाने का काम हो रहा था.

बीसीजी वैक्सीन टीबी की बीमारी में काम आती है. साथ ही, अन्य कई बीमारियों में भी जीवनदायक वैक्सीन साबित हुई है. बता दें कि कुछ समय पहले कोरोना से बचाने के लिए भी बीसीजी वैक्सीन लगाने को लेकर चर्चा काफी तेज हुई थी. हालांकि, इंस्टीट्यूट के अधिकारियों का दावा है कि मंजरी प्लांट में बीसीजी वैक्सीन का ज्यादा स्टॉक नहीं था, जिसके चलते बड़ा नुकसान नहीं हुआ है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें