1. home Hindi News
  2. national
  3. serum institute of india announces covishield vaccine prices know latest updates adar poonawalla rkt

सीरम इंस्टिट्यूट ने तय की कोविशील्ड की कीमत, जानिए कितने में लगेगी 18 साल से ऊपर वालों को Vaccine

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड.
कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड.
फाइल फोटो.
  • सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड की कीमत का किया ऐलान

  • प्राइवेट मार्केट में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत 600 रुपए

  • राज्य सरकार को दिए जाने वाले वैक्सीन की कीमत 400 रुपए प्रति डोज रखी गई है

Covishield COVID-19 vaccine prices: देश में कोरोना टीका बनाने वाली बड़ी कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institut Of India) ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत तय कर दी है. कोरोना वैक्‍सीनेशन के तीसरे फेज के एलान के बाद आज सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि प्राइवेट मार्केट में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत ₹600 और राज्य सरकार को दिए जाने वाले वैक्सीन की कीमत ₹400 प्रति डोज रखी गई है.

बता दें कि सोमवार को मोदी सरकार ने वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम को लेकर 19 अप्रैल को एक अहम करते हुए 1 मई से 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि सरकार ने वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए राज्‍य सरकारों, प्राइवेट अस्‍पतालों और वैक्‍सीनेशन सेंटर्स को सीधे वैक्‍सीन खरीदने की अनुमति दे दी है. उन्होंने कहा कि कंपनी के उत्पादन का 50 फीसदी केन्द्र सरकार को और 50 फीसदी राज्यों ओर प्राइवेट मार्केट में दिया जाएगा.

सिरम इंस्टीट्यूट ने बुधवार को जारी अपने बायान में कहा है कि उसकी कोरोना वैक्सीन इस समय बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती कोरोनावायरस वैक्सीन है. कंपनी ने एक चार्ट शेयर करते हुए यह बताया कि बाजार में उसका वैक्सीन सबसे सस्ता है. फाइजर और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन की कीमत ₹1500 प्रति डोज है, जबकि रूस की कोरोनावायरस इन स्पूतनिक भी की कीमत ₹750 प्रति डोज है. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केन्द्र सरकार ने सोमवार को 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. वैक्सीनेशन का यह फेज 1 मई से शुरु होगा. सीरम इंस्टिट्यूट ने तय की कोविशील्ड इंजेक्शन की कीमत तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें