1. home Hindi News
  2. national
  3. seaplane service to start in country rashtriya ekta diwas specifications of sea plane know all details about fare and route pwn

पीएम मोदी ने किया देश की पहली सी प्लेन सेवा का उद्घाटन , जानें क्या है इसकी खासियत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पीएम मोदी ने किया देश की पहली सी प्लेन सेवा का उद्घाटन , जानें क्या है इसकी खासियत
पीएम मोदी ने किया देश की पहली सी प्लेन सेवा का उद्घाटन , जानें क्या है इसकी खासियत
Twitter

राष्ट्रीय एकता दिवस के मौक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सी प्लेन सेवा की शुरूआत की . इस तरह की यह देश की पहली सेवा है. इसके शुरू होने से देश के पर्यटन को इससे खूब बढ़ावा मिलेगा और फायदा होगा. इस मौके पर आज प्रधानमंत्री ने केवडिया से साबरमती तक की पहली सी-प्लेन उड़ान भरी. यह उड़ान अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट को नर्मदा जिले के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ती है. इसका संचालन स्पाइसजेट (Spicejet) करेगा. यह सरदार सरोवर बाधं के तीन नंबर झील पर लैंड करेगी. इसके शुरू हो जाने से पर्यटकों को एक अलग अनुभव मिलेगा साथ ही उनका समय भी बचेगा.

सी प्लेन की खासियत

सी प्लेन पानी और जमीन दोनों से ही उड़ान भर सकता है.

सी प्लेन को पानी और जमीन दोनों में ही लैंड भी कराया जा सकता है.

सी प्लेन की एक और बेहतरीन खासियत है कि यह 300 मीटर के छोटे रनवे से भी उड़ान भर सकता है.

सी प्लेन की इस खासियत के कारण 300 मीटर की लंबाई वाले जलाशय का इस्तेमाल हवाई पट्टी के रूप में किया जा सकता है.

टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक UDAN योजना के तहत एकतरफा उड़ान के लिए इसका किराया 1500 रुपये होगा. इसके लिए टिकट spiceshuttle.com पर भी खरीदे जा सकते हैं.अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सीप्लेन सेवा यात्रा के समय में लगभग आधे घंटे की कटौती करेगी.

स्पाइसजेट इन उड़ानों के लिए 15 सीटर Twin Otter 300 विमानों का उपयोग करेगी. यह विमान दुनियाभर में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है और काफी सुरक्षित भी है. सी प्लेन अपनी विश्वसनीयता, शानदार डिजाइन, शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध है.

सी प्लेन का रखरखाव काफी बेहतर तरीके से किया जात है. इसके पास एक वैध एयरवर्नेस रिव्यू सर्टिफिकेट (एआरसी) है. इसमें उड़ान के दौरान सुरक्षा के निर्देशों का पूरा ख्याल रखा गया है.Twin Otter 300 में एक बेहतर प्रदर्शन करने वाला Twin Turboprop Prat And Whitny PT 6A-27 इंजन दिया गया है. सी प्लेन का अब तक कोई दुर्घटना इतिहास नहीं है.

Seaplanes एकदम सही उड़ान मशीनें हैं जो नये जगहों पर और विपरीत भौगोलिक क्षेत्रों में जाने में मदद करती है. सीप्लेन में पानी से उतरने और टेक-ऑफ करने की क्षमता होती है, जिससे ऐसे क्षेत्रों तक पहुंच होती है, जिनमें लैंडिंग स्ट्रिप्स या रनवे नहीं होते हैं. यह छोटे फिक्स्ड विंग वाला विमान जलाशय, पथरीले उबड़ खाबड़ जमीन और घास पर भी उतर सकते हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें