1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen news schools are opening in puducherry from 4 january read what is the state of other states school reopen news in india pkj

School Reopen News : पुडुचेरी में 4 जनवरी से खुल रहे हैं स्कूल. पढ़ें क्या है दूसरे राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
school reopen
school reopen
prabhat khabar

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कई राज्यों में स्कूल बंद थे. कई राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ने स्कूल खोलने का फैसला ले लिया है उनमें अब पुडुचेरी का नाम भी शामिल हो गया है. यहां कोविड-19 महामारी के कारण पूरे नौ महीने बंद रहने के बाद चार जनवरी को निजी तौर पर प्रबंधित संस्थानों सहित सभी स्कूलों को फिर से खोला जाएगा .

स्कूल शिक्षा निदेशालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि कल फिर से खुलने वाले स्कूलों में पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आधे दिन का सत्र शुरू होगा. सुरक्षा मानदंडों का कड़ाई से पालन करने के साथ कल से मानक कक्षा एक से 12वीं तक की कक्षाएं आयोजित की जाएंगी . आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 18 जनवरी को स्कूलों का पूरा दिन काम बहाल कर दिया जाएगा. कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पिछले साल मार्च से ही स्कूल बंद हैं.

कई जगहों पर स्कूल खोलने की पूरी तैयारी है इनमें कर्नाटक में लगभग नौ महीने के बाद शुक्रवार को विद्यालयों और प्री यूनिवर्सिटी कॉलेजों (पीयूसी) को कोविड-19 संबंधी सुरक्षा नियमों के साथ विद्यार्थियों के लिए खोला गया. दसवीं और 12वीं (प्री यूनिवर्सिटी कॉलेज) के विद्यार्थियों के लिए शुक्रवार से कक्षाएं शुरू हो गईं. इन दोनों ही कक्षाओं के विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा देंगे. छठी से लेकर नौवीं कक्षाओं के बच्चे विद्यागम कार्यक्रम के लिए विद्यालय परिसरों में पहुंचे हैं.

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल में इस साल न तो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी, न ही स्कूल खुलेंगे. शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि माध्यमिक (10वीं बोर्ड) और उच्च माध्यमिक (12वीं बोर्ड) की परीक्षाएं जून में आयोजित की जायेंगी. हालांकि, इसकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें