1. home Hindi News
  2. national
  3. sarkari naukri new vacancy bumper vacancy in indian postal department december 11 is final compliment pkj

Sarkari naukri : 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, डाक विभाग में मिलेगी नौकरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डाक विभाग नौकरी
डाक विभाग नौकरी
फाइल फोटो

भारतीय डाक विभाग ने 2582 वैकेंसी निकाली है. यह वैकेंसी नार्थ ईस्ट, झारखंड पोस्टल सर्किल और पंजाब पोस्टल सर्किल के लिए है. ग्रामीण डाक सेवकों की इस वैकेंसी में झारखंड पोस्टल सर्किल के लिए 1118 पद हैं. और पंजाब पोस्टल सर्किल के लिए 516 पद और नार्थ ईस्ट सर्किल के लिए 948 पद सृजित हैं.

अंतिम तारीख कबतक है और क्या है आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन आप ऑनलाइन जमा कर सकते हैं . 12 नवंबर से आप आवेदन कर सकेंगे. फार्म भरने की अंतिम तारीख 11 दिसंबर 2020 होगी.

क्या है आयु सीमा

इस नैौकरी में आवेदन के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष तक के लोग फार्म भर सकेंगे . इसके अलावा अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन और दिव्यांगों को 10 साल की छूट दी गयी है.

योग्यता क्या होनी चाहिए

इसके लिए दसवीं पास होना जरूरी है साथ ही गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी है. जिन्होंने पहली बार में दसवीं की परीक्षा पास की होगी उन्हें वरीयता दी जायेगी. हिंदी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है. इसके अलावा अगर 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट हो या दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप लिया हो और इसकी अलग से जानकारी हो तो उन्हें थोड़ी रियायत दी जायेगी.

इस पद के लिए उच्च योग्यता को आधार नहीं माना जा सकेगा. सिर्फ 10वीं के नंबर के आधार पर चयन होगा. ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे. आवेदक ने प्राथमिकता के आधार पर अगर पांच पदों का चयन किया है और और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा.

कितना वेतन मिलेगा

वेतन पद के अनुसार मिलेगा बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये है जबकि जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये रख गया है.

कुछ और जरूरी नियम और शर्ते

नौकरी मिल जाने के एक माह के भीतर ही उसे संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस में उसे यह प्रमाण पत्र जमा करना होगा कि वह उस गांव में रह रहा है. उसे एक और प्रमाण पत्र देना होगा कि वह कोई और काम भी करता है वह आजीविका के लिए सिर्फ इस नौकरी पर निर्भर नहीं करता.

यह दोनों प्रमाण पत्र उसे 30 दिनों के भीतर जमा करना होगा. साथ ही जीडीएस बीपीएम पद के लिए चुने गए व्यक्ति को गांव में पोस्ट ऑफिस के संचालन का जगह का चयन करना होगा और इसकी जानकारी देनी होगी.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें