1. home Hindi News
  2. business
  3. hindi news big announcement of nirmala sitharaman buying a house will be cheaper government schemes for buying a house in india pkj

बड़ा मौका : सस्ता घर ब्याज दर भी कम, सरकार दे रही है मौका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
flats for sale
flats for sale
file photo

सर्कल रेट और एग्रीमेंट वैल्यू के बीच के अंतर पर जो टैक्स लगता था उसमें सरकार ने राहत दी है. यह राहत अब 20 फीसद की है जो पहले सिर्फ 10 फीसद की थी. सरकार ने इसे 30 जून 2021 तक लागू रखने का फैसला लिया है. इसका सीधा अर्थ है कि इस अवधि तक इस क्षेत्र को बड़ी राहत मिलेगी.

सरकार ने दी बड़ी राहत

सरकार के इस फैसले से घर खरीदने और बेचने वालों को राहत मिलेगी. कोरोना काल में आपके कई सपनों पर असर पड़ा होगा, रोजगार पर असर पड़ा होगा अब सरकार आपको राहत दे रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा आज की गयी घोषणाओं में घर खरीदने का सपना देखने वालों के लिए बड़ा ऐलान है.

पूरा होगा घर खरीदने का सपना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा लिये गये इस फैसले से रियल इस्टेट बाजार को राहत मिली है और इनकी कीतमों में कमी आयेगी. वैसे घर जो ज्यादा कीमत की वजह से बिक नहीं पा रहे थे उन्हें भी बेचने में अब आसानी होगी और खरीदने वालों को भी उचित कीमत पर घर मिलेगा.

2 करोड़ तक के घर में मिलेगी छूट

सरकार ने यह योजना रेसिडेंशियल यूनिट की मुख्य बिक्री पर लागू की है. जिस घर की कीमत 2 करोड़़ तक होगी उन्हें यह राहत मिलेगी. सरकार के इस फैसले से घर खरीदने वालों का सपना पूरा हो सकेगा और रेसिडेंशियल रियल इस्टेट क्षेत्र को नयी ऊर्जा मिलेगी.

30 जून 2021 तक है मौका

सरकार ने स्पष्ट कर दिया हैकि 30 जून 2021 तक इसे रखा जायेगा. खबर थी कि कई रियल इस्टेट कंपनियां घर बनाकर उन्हें बेच नहीं पा रही. कई इलाकों में घर तैयार थे लेकिन खरीदार नहीं थे. अब सरकार के इस फैसले से इस क्षेत्र में थोड़ी रफ्तार मिलेगी. बिल्डिंग बनाने वाले बिल्डर्स और घर खरीदने वाले ग्राहक इस फैसले से दोनों को फायदा मिलेगी.

बैंक भी दे रहा है घर खरीदने के लिए सस्ते ब्याज पर लोन

दूसरी तरफ बैंक भी इस मौके को हाथ से नहीं जाने देगी. कई बैंक ने पहले ही होम लोन पर ब्याज की दरें काफी कम कर दी है . यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने होम लोन (Home Loan) की ब्याज दरें (Rate of Intrest) काफी कम कर दी हैं. बैंक की ओर से 30 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर ब्याज की दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है.

महिलाओं को विशेष ऑफर

महिलाओं को ब्याज दर में 0.05 फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जा रही है. यानी, महिलाओं के लिए ब्याज दर 0.15 फीसदी सस्ता होगा.31 दिसंबर 2020 तक होम लोन के लिये यूनियन बैंक ने प्रोसेसिंग चार्ज भी जीरो कर दिया है. यानी प्रोसेसिंग शुल्क के तौर पर आवेदक को बैंक को एक भी पैसा नहीं देना होगा. बैंक की ओर से 1 नवंबर से ही यह छूट लागू कर दी गई है. साथ ही, बैंक ने होम लोन टेकओवर करने की स्थिति में दस हजार रुपये तक की छूट की भी पेशकश की है

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें