1. home Hindi News
  2. national
  3. aadhar card news coronavirus vaccine latest update when corona vaccine come in india aadhar card important pkj

Coronavirus Vaccine & Aadhar Card News : वैक्सीन के लिए जरूरी होगा आधार ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus vaccine latest update
coronavirus vaccine latest update
file

भारत में वैक्सीन को लेकर कई सवाल हैं ? वैक्सीन कबतक आयेगी ? वैक्सीन आयेगी तो पहले किसे दी जायेगी, कैसे बांटी जायेगी ? इसके लिए किस तरह के कागजात की जरूरत होगी ? ऐसे कई सवाल हमारे मन में हैं. इनमें से कई सवालों के जवाब अब मिलने लगे हैं.

कोरोना वैक्सीन को लेकर जो ताजा जानकारी है उसके अनुसार वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन' को अगले साल फरवरी तक आ सकती है. कंपनी ने यह दावा किया है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भारत में उपलब्ध होने वाली पहली वैक्सीन होगी. भारत में कोरोना वैक्सीन से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

अब सवाल है कि वैक्सीन पहले किसे दिया जायेगा. इसका जवाब स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पहले ही दे दिया है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, जब भी वैक्सीन आयेगी तो सबसे पहले 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को दी जायेगी. उसके बाद कोरोना से जंग लड़ रहे उन स्वास्थ्यकर्मचारियों को जिनकी वजह से कोरोना से लड़ाई सफल हो रही है. इसके बाद वैक्सीन दूसरों को मिलेगी.

सरकार इस दिशा में काम कर रही है और जिन्हें टीका दिया जाना है उनकी पहचान कर रही है. राज्यों को वैक्सीन की प्राथमिकता वाले लाभार्थियों के समूह की पहचान कर उसकी सूची मांग ली गयी है. पहले चरण में कुल 30 करोड़ प्राथमिकता वाले लाभार्थियों को वैक्सीन की खुराक मिलेगी.

आधार कार्ड की होगी भूमिका

वैक्सीन लेने के लिए आधार कार्ड आपकी पहचान के रूप में लिया जायेगा जो अनिवार्य होगा. आधार कार्ड के जरिये ही आपकी पहचान की जा सकेगी अगर आप इन स्पेशल कैटिगिरी में आते हैं तो आपको टीका दिया जायेगा. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो कोई भी सरकारी पहचान पत्र जिसमें आपकी तस्वीर होनी चाहिए वह भी मान्य होगा. एक करोड़ हेल्थकेयर जिनकी पहचान की जा रही है.

इसके अलावा दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं जिन्हें पहले चरण में वैक्सीन दिया जाना है.इसमें नगर निगम के कर्मचारी, सुरक्षाबल और इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को शामिल किया गया है. 50 साल से अधिक उम्र वालों को भी इसमें शामिल किया गया है जिन्हें खतरा ज्यादा है. ऐसे 26 लाख लोगों को पहचान की गयी . इसमें स्पेशल समूह को भी शामिल किया गया जिनकी उम्र 50 से नीचे हैं. इसमें ऐसे लोग हैं जिन्हें कोई बीमारी है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें