1. home Hindi News
  2. national
  3. republic day 2022 know how can get tickets for india 73rd republic day parade at rajpath smb

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस समारोह देखने के लिए यहां जानिए कैसे, कहां और कितने में मिलेगी टिकट

Republic Day 2022 इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह काफी अलग दिखने वाला है और राजपथ का पूरा नजारा बदला-बदला नजर आएगा. बता दें कि इस बार कई चीजें ऐसी होने जा रही हैं, जो 73 साल के इतिहास में कभी नहीं हुई.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Republic Day Parade
Republic Day Parade
File

Republic Day 2022 दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह काफी अलग दिखने वाला है और राजपथ का पूरा नजारा बदला-बदला नजर आएगा. बता दें कि इस बार कई चीजें ऐसी होने जा रही हैं, जो 73 साल के इतिहास में कभी नहीं हुई. वहीं, इस बार की परेड नए राजपथ पर होगी. अगर आप भी इस ऐतिहासिक परेड को सामने से देखना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. यहां हम विस्तार से बताने जा रहे है कि आपको टिकट कैसे, कहां और कितने में मिलेगी.

परेड में देशभर से निकाली जाती है अलग-अलग झांकियां

26 जनवरी को आयोजित होने वाले समारोह में जहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत देश के वरिष्ठ नेता, मंत्री तमाम अधिकारी शामिल होते हैं. वहीं, इस अवसर पर देशभर से अलग-अलग झांकियां गणतंत्र दिवस की परेड में निकाली जाती है. इस परेड को सामने बैठ कर देखना हर किसी की चाहत होती है. हालांकि, परेड का लाइव टेलीकास्ट टीवी पर भी किया जाता है. लेकिन, टीवी की जगह आप समारोह को सामने से देखना चाहते है, तो आपको टिकट की जरूरत होती है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आपको टिकट कब, कहां से और कितने रुपये में मिलेगी.

जानें कहां मिलेगी टिकट

अगर आप भी टिकट लेने की सोच रहे है, तो नॉर्थ ब्लॉक, सेना भवन, प्रगति मैदान (गेट एक- भैरो मार्ग), जंतर मंतर (मेन गेट), जामनगर हाउस (इंडिया गेट), शास्त्री भावन (गेट नंबर 3), लाल किला (जैन मंदिर और 15 अगस्त पार्क) से आप इसे हासिल कर सकते है. यहां से आपको सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक टिकट मिलेगी. जबकि, लंच टाइम के बाद केवल 2 बजे तक ही टिकट मिलती है. हालांकि, 25 जनवरी तक सेना भवन का टिकट काउंटर शाम 7 बजे तक खुला रहेगा.

टिकट के लिए जानिए क्या है जरूरी

कोविड-19 गाइडलाइन के तहत आपको अन्य दस्तावेजों के साथ कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा. साथ ही अन्य दस्तावेजों में वोटर कार्ड, आधार कार्ड या फिर सरकार के द्वारा जारी कोई भी सरकारी पहचान पत्र शामिल है. बता दें कि इस बार 60 साल से अधिक व 15 साल से कम के बच्चों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

टिकट के लिए देने होंगे शुल्क

मिनिस्ट्री ऑफ डिफेन्स से मिली जानकारी के मुताबिक, टिकट खरीदने के लिए आपको 20 रुपये से लेकर 500 रुपये तक खर्च करने होंगे. टिकट की शुरुआती कीमत 20 रुपये है. इसके बाद 100 रुपये फिर 500 रुपये है. बता दें कि पांच सौ रुपये में आपको रिजर्व सीटें मिलेंगी. ध्यान रहे कि गणतंत्र दिवस परेड समारोह में इस बार केवल करीब 8 हजार लोग ही शामिल हो सकेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें