1. home Hindi News
  2. national
  3. remote voting in india ces sunil arora loksabha election 2024 vote from home internet voting hindi news election commission prt

क्या है रिमोट वोटिंग, चुनाव आयोग देशभर जल्द शुरू करने वाला है ये सिस्टम, नहीं जाना पड़ेगा पोलिंग बूथ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देशभर जल्द शुरू करने वाला है रिमोट वोटिंग
देशभर जल्द शुरू करने वाला है रिमोट वोटिंग
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • भारत में शुरू हो सकता है रिमोट वोटिंग

  • 2024 के लोकसभा चुनाव में हो सकता है रिमेट वोटिंग

  • मुख्य चुनाव आयुक्त ने जताई उम्मीद

भारत में शुरू हो सकती है रिमोट वोटिंग. और इसका प्रयोग मतदाता 2024 के लोकसभा चुनाव में कर सकते हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने यह उम्मीद जताई है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा है कि, निष्पक्ष और विश्वसनीय चुनाव कराने के लिए आईआईटी चेन्नई समेत कई अन्य संस्थानों की टीम इस पर तेजी से काम कर रही है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही. उन्होंने कहा कि आईआईटी मद्रास समेत अन्य प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी संस्थानों के साथ बात कर दूरस्थ मतदान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की कवायद की जा रही है.

  • भारत में शुरू हो सकता है रिमोट वोटिंग

  • 2024 के लोकसभा चुनाव में हो सकता है रिमेट वोटिंग

  • मुख्य चुनाव आयुक्त ने जताई उम्मीद

  • तेजी से हो रहा है इसपर काम

  • वोटर रिमोट वोटिंग के जरिए अपने मत का प्रयोग कर सकता है

मुख्य चुनाव आयुक्त का कहना है कि, यदि कोई मतदाता किसी कारणवश पोलिंग बूथ पर मतदान करने नहीं जा पा रहा है तो वो, रिमोट वोटिंग के जरिए अपने मत का प्रयोग कर सकता है. हालांकि इस दौरान उन्होंने ये कहा कि इंटरनेट आधारित वोटिंग की सुविधा देना इस प्रोजेक्ट का मकसद नहीं है.

उन्होंने बताया कि बीते कुछ समय से तकनीकी विशेषज्ञों की टीम इस परियोजना पर लगी हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 2024 के लोकसभा चुनाव तक यह परियोजना पूरी हो जाएगी. और अगर यह सफल होती है तो लोग घरों से भी इंटरनेट के जरिए मतदान कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस परियोजना का डेमो परीक्षण आने वाले दो तीन महीनों में किया जा सकता है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी सपष्ट किया कि, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए तुनाव आयोग हमेशा प्रतिबद्ध रहा है. ऐसे में आयोग जल्द ही अलग-अलग विकल्पों पर विचार करने के बाद रिमोट वोटिंग के मॉडल को अंतिम रुप दिया जाएगा. इसके लिए आयोग राजनैतिक दलों से भी पूरी तरह राय मशवरा करने के बाद ही इसे अमली जामा पहनाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें