1. home Hindi News
  2. national
  3. regular market approval from dgci to covishield and covaxin soon price may be fixed rs 275 mtj

Covishield और Covaxin को मार्केट अप्रूवल पर जल्द फैसला लेगा DCGI, 275 रुपये हो सकती है एक डोज की कीमत

अभी कोवैक्सीन (Covaxin) की कीमत 1,200 रुपये प्रति खुराक है, जबकि कोविशील्ड (Covishield) 780 रुपये प्रति डोज की दर से अस्पतालों में दी जा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
covaxin और covishield की कीमत होगी तय
covaxin और covishield की कीमत होगी तय
File Photo

नयी दिल्ली: कोरोना रोधी टीका कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को मार्केट अप्रूवल पर डीजीसीआई (DGCI) शीघ्र फैसला लेगा. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) इसकी कीमत तय करने के बाद ही इस पर कोई अंतिम फैसला लेगा. उम्मीद जतायी जा रही है कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कीमत (Vaccine Price) प्रति डोज 275 रुपये तय हो सकती है. 150 रुपये तक अतिरिक्त सेवा शुल्क सीमित रखे जाने की भी संभावना है.

ओपेन मार्केट में वैक्सीन की बिक्री की मंजूरी की उम्मीद

दोनों वैक्सीन (Vaccine) को जल्द ही भारत के औषधि नियामक से बाजार में उतारने के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) को वैक्सीन को किफायती बनाने के लिए कीमत को सीमित रखने की दिशा में काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है.

कोवैक्सीन के एक डोज का 1200 रुपये ले रहे प्राइवेट हॉस्पिटल

अभी कोवैक्सीन (Covaxin) की कीमत 1,200 रुपये प्रति खुराक है, जबकि कोविशील्ड (Covishield) 780 रुपये प्रति डोज की दर से अस्पतालों में दी जा रही है. कीमतों में 150 रुपये का सेवा शुल्क शामिल है. फिलहाल दोनों वैक्सीन देश में केवल आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत हैं.

एक्सपर्ट कमेटी ने टीका के उपयोग की सिफारिश की थी

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (Subject Expert Committee) ने 19 जनवरी को कुछ शर्तों के साथ वयस्क आबादी के बीच उपयोग के लिए कोरोना रोधी टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन को नियमित रूप से बाजार में उतारने की मंजूरी देने की सिफारिश की.

वैक्सीन की कीमत सीमित रखने पर काम कर रहा NPPA

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘एनपीपीए (NPPA) को टीकों की कीमत (Vaccine Price) सीमित रखने की दिशा में काम करने को कहा गया है. कीमत 275 रुपये प्रति खुराक और 150 रुपये के अतिरिक्त सेवा शुल्क के साथ मूल्य को सीमित रखे जाने की संभावना है.’

SII ने टीका को बाजार में उतारने की मांगी थी मंजूरी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के निदेशक (सरकार और नियामक मामले) प्रकाश कुमार सिंह ने 25 अक्टूबर 2021 को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीए) को एक आवेदन जमा किया था. इसमें कोविशील्ड वैक्सीन को बाजार में उतारने की मंजूरी मांगी गयी थी.

3 जनवरी 2021 को टीकों को मिली थी मंजूरी

कुछ सप्ताह पहले भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के पूर्णकालिक निदेशक वी कृष्ण मोहन ने कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए नियमित मंजूरी की मांग करते हुए क्लीनिक ​​डेटा के साथ-साथ रसायन विज्ञान, निर्माण और नियंत्रण संबंधी पूरी जानकारी प्रस्तुत की. कोवैक्सीन और कोविशील्ड को पिछले साल तीन जनवरी को आपातकालीन उपयोग मंजूरी (ईयूए) दी गयी थी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें