1. home Hindi News
  2. national
  3. rbi ban on google pay read what is the truth google pay payment

"गूगल पे" पर लग गया है बैन ?, पढ़ें सोशल मीडिया पर वायरल इस खबर का सच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google pay  app
google pay app
google pay app

क्या गूगल पे बंद हो रहा है ? क्या गूगल पे पर आरबीआई ने बैन लगा दिया ? क्या अब भी गूगल पे का इस्तेमाल करना सुरक्षित है. ये सारे सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि गूगल पे को लेकर सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर कई तरह के ट्वीट वायरल हो रहे हैं. इन ट्वीट में कहा गया कि गूगल पे पर आरबीआई ने बैन लगा दिया है.

गूगल पे पर आरबीआई के बैन की खबर खूब वायरल होने लगी लोगों की चिंता बढ़ी तो इस संबंध में बयान जारी कर दिया. इस बयान में मुख्य रूप से यह कहा गया कि गूगल पे पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं लगा है. गूगल पे पर आरबीआई के प्रतिबंध की खबर मात्र अफवाह है. गूगल पे के जरिए किए जा रहे सभी पैमेंट्स सुरक्षित हैं और आरबीआई की देखरेख में किया जा रहा है.

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने यह बयान जारी कर बताया कि भारत में इस पर बैन बिल्कुल नहीं लगा है. एनपीसीआई भारत में डिजिटल पेमेंट्स को संचालित और यूनिफाइड पेमेंटेस इंटरफेस (यूपीआई) को विकसित करने का काम करती है. यूपीआई का इस्तेमाल गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म्स के जरिए पैसे देने के लिए किया जाता है.

इस अफवाह ने इतना तूल पकड़ा की #GPayBannedByRBI चलने लगा इस अफवाह के साथ कई तरह के मीम भी सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे. लोगों ने एक से बढ़कर एक कई तरह के मीम सोशल साइट पर शेयर करना शुरू कर दिया. इन मीम की वजह से यह खबर और फैल गयी और लोगों को भ्रम होने लगा. पीसीआई के बयान के बाद इस मामले को लेकर तस्वीर साफ हुई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें