1. home Home
  2. national
  3. inflation increased now milk is also hit by inflation milk price increased by two rupees pkj

Inflation Increased : अब दूध पर भी महंगाई की मार, दो रुपये बढ़ गये दाम

inflation increased देश की प्रमुख कंपनी मदर डेयरी ने उच्च लागत का हवाला देते हुए रविवार से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और अन्य शहरों में दूध की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. दिसंबर 2019 में भी कंपनी ने दुध की कीमत बढ़ायी थी एक बार फिर इसमें बढ़ोतरी की गयी है. एक जुलाई से, अमूल ने भी दूध की दरें दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी थी. मदर डेयरी ने कहा कि वह, “अपनी तरल दूध की कीमतों को 11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने पर मजबूर है.” नयी कीमतें दूध के सभी प्रकारों पर लागू होंगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
milk price increased
milk price increased
file

देश में पेट्रोल, डीजल, सरसो तेल, सब्जी सहित खाद्य पदार्थों की कीमत में हो रहा है इजाफा कोरोना काल में लोगों के लिए नयी समस्या के रूप में खड़ा है. अब बढ़ती महंगाई का असर दूध पर भी नजर आने लगा है.

देश की प्रमुख कंपनी मदर डेयरी ने उच्च लागत का हवाला देते हुए रविवार से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और अन्य शहरों में दूध की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. दिसंबर 2019 में भी कंपनी ने दूध की कीमत बढ़ायी थी एक बार फिर इसमें बढ़ोतरी की गयी है. एक जुलाई से, अमूल ने भी दूध की दरें दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी थी. मदर डेयरी ने कहा कि वह, “अपनी तरल दूध की कीमतों को 11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने पर मजबूर है.” नयी कीमतें दूध के सभी प्रकारों पर लागू होंगी.

कंपनी की तरफ से जारी बयान में यह कहा गया है कि कंपनी मंहगाई का दबाव झेल रही है. पिछले एक साल में कई चीजों का लागत बढ़ गया है. वैश्विक महामारी के कारण दूध उत्पादन में भी उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है. पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और साजो-सामान की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है.

कीमत बढ़ाने के पीछे कारणों को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा, पिछले तीन चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है. पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए ज्यादा कीमतें चुकाने के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए कीमत नहीं बढ़ाई गई थी. इन नयी दरों के साथ, दूध की कीमतों में चार प्रतिशत का संशोधन हो रहा है. दुध की बढ़ी हुई कीमतों का असर लोगों के बजट पर सीधा पड़ेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें