1. home Hindi News
  2. national
  3. rain snowfall due to western disturbance know weather around you mtj

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ से होगी बारिश-बर्फबारी, जानिए कहां चलेगी शीतलहर, किस राज्य में रहेगा कोहरा

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से 24 से 29 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा कुछ जगहों पर हो सकती है. बर्फबारी भी हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast: पंजाब और राजस्थान में छायेगा कोहरा
Weather Forecast: पंजाब और राजस्थान में छायेगा कोहरा
Twitter

Weather Forecast: सर्दी का सितम झेल रहे लोगों को अभी और ठंड झेलने के लिए तैयार रहना होगा, क्योंकि दो पश्चिमी विक्षोभ मौसम को बिगाड़ सकते हैं. इनकी वजह से हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी और कुछ जगहों पर बर्फबारी की भी संभावना है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है.

मौसम विभाग ने कहा है कि पहला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ 24 दिसंबर को और दूसरा 26 दिसंबर को आयेगा. इसके असर से 24 से 29 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा कुछ जगहों पर हो सकती है. बर्फबारी भी हो सकती है.

मौसम के पूर्वानुमान में बताया गया है कि 26 से 29 दिसंबर तक उत्तर पश्चिम भारत के आसपास मैदानी इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. वर्षा और बर्फबारी की वजह से देश के कई हिस्सों को शीतलहर से थोड़ी राहत मिल सकती है.

हालांकि, इस दौरान कई भागों में कोहरे से दो-चार होना पड़ेगा. 23 से 26 दिसंबर के बीच पंजाब और हरियाणा में सुबह के समय घना कोहरा छाया रह सकता है. वहीं, 24 से 26 दिसंबर के बीच पश्चिमी राजस्थान में लोगों को कोहरे की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

वहीं, स्काईमेट ने कहा है कि उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर एक चक्रवाती बना है. गुरुवार (24 दिसंबर) को एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में पहुंच सकता है. फिर 26 दिसंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ के आने की संभावना जतायी जा रही है.

स्काईमेट ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर की स्थिति नहीं रही, क्योंकि तापमान में वृद्धि दर्ज की गयी. हालांकि, बिहार, पंजाब के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोहरा देखा गया.

जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना

अगले 24 घंटे के मौसम के पूर्वानुमान की बात करें, तो जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. पहाड़ी इलाकों में हिमपात की भी संभावना स्काईमेट ने जतायी है. पूर्वोत्तर में भी हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है. कहा गया है कि आने वाले 48 घंटे के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के बाद देश के पूर्वी हिस्से में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की वृद्धि हो सकती है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें