1. home Hindi News
  2. national
  3. prime minister narendra modi mann ki baat program self reliant apps swadeshi apps prime minister modi publicity appeal to youth pkj

मन की बात में पीएम मोदी ने की इन ऐप्स की तारीफ, युवाओं से कहा, आत्मनिर्भर बनें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कुछ स्वदेशी ऐप्स का जिक्र किया. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में इन स्वदेशी ऐप्स की खासियत का जिक्र किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त महीने के आखिरी रविवार अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के जरिये देशवासियों को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री ने कहा, मन की बात कार्यक्रम में देश को आत्मनिर्भर बनने का संदेश दिया. उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा आप भी इसमें योगदान दें. पीएम मोदी ने युवाओं के सामने ऐप इनोवेशन चैलेंज रखा था . इस आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में हमारे युवाओं ने बढ़-चढ़कर के हिस्सा लिया.

पीएम मोदी ने कहा, 'आज जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो हमें पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है, हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है.' 'आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज के नतीजे देखकर आप भी जरूर प्रभावित होंगे. काफी जांच परख के बाद अलग-अलग कैटेगरी में लगभग दो दर्जन ऐप्स को अवॉर्ड्स भी दिए गए हैं'.

प्रधानमंत्री ने जिन ऐप्स के बारे में बताया

Kutuki: कुटुकी ( kids learning app) ये छोटे बच्चों के लिए बनाया गया है. इस ऐप में कहानियां, गाना है इस ऐप में मनोरंजक तरीके से बच्चों को मैथ, साइंस सिखाया जाता है. इसमें बच्चे खेल भी खेल सकते हैं.

KOO: इसमें, हम, अपनी मातृभाषा में टेक्स, वीडिया और ऑडियो के जरिए अपनी बात रख सकते हैं.

Ask SarkarAsk सरकार’. इसमें chat boat के जरिए लोग सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसमें ऑडियो , वीडियो और टेक्स्ट के जरिये जानकारी ली जा सकती है.

‘step set go’ - इस ऐप के ज़रिए आप कितना चले, कितनी कैलरी बर्न की. यह फिट रहने के लि उत्साहित करता है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें