1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi meeting today government official on covid 19 situation and vaccination amh

Coronavirus Updates: नये वैरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, पीएम मोदी कर रहे हैं बैठक, अरविंद केजरीवाल ने की ये मांग

कोरोना के नये वैरिएंट ने टेंशन बढ़ा दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना संक्रमण की स्थिति और वैक्‍सीनेशन के संदर्भ में सरकारी अधिकारियों के साथ अहम बैठक कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
twitter

नये स्वरूप के साथ कोरोना की वापसी हो चुकी है जिसने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना संक्रमण की स्थिति और वैक्‍सीनेशन के संदर्भ में सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं . हलांकि यहां राहत की बात ये है कि भारत में नये वैरिएंट का कोई केस नहीं है. फिर भी इसे लेकर अलर्ट जारी करने का काम किया गया है.

इधर दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि नये वैरिएंट से प्रभावित देशों से उड़ानें बंद की जाए. बड़ी मुश्‍किल से देश कोरोना के संक्रमण से उबर रहा है.

कोरोना संक्रमण की वापसी

आपको बता दें कि पिछले दो सालों में लाखों लोगों की जान ले चुका कोरोना की नये स्वरूप के साथ वापसी हुई है. कोरोना का यह नया वैरिएंट ‘बी.1.1.529’ वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में मिला है. वैज्ञानिकों का कहना है कि म्यूटेशन के मामले में इस नये वैरिएंट ने अब तक के सामने आये सभी वैरिएंट को पीछे छोड़ दिया है. यह नया संक्रमण डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक है और उससे कहीं ज्यादा संक्रामक है.

नये वैरिएंट के कितने मामले और कहां

नये वैरिएंट ‘बी.1.1.529’ के अबतक के 26 मामले सामने आये हैं और यह तीन देशों बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग में फैल चुका है. दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना में सामने आये नये वैरिएंट के बाद ब्रिटेन ने छह दक्षिण एशियाई देशों की यात्रा को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है. भारत ने भी इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि, देश में अब तक कोविड वैरिएंट बी.1.1.529 का कोई मामला सामने नहीं आया है.

इस्राइल में पाया गया नया वैरिएंट

इस्राइल में कोरोना के नये वैरिएंट का मामला सामने आया है. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मलावी से लौटा एक यात्री संक्रमित पाया गया है. देश के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट ने स्वास्थ्य विशेषकज्ञों के साथ नये वैरिएंट को लेकर बैठक की है. उन्होंने कहा कि हम अभी आपात जैसे हालात में हैं.

नया वैरिएंट को लेकर कुछ खास बातें जान लें

-भारत में नये वैरिएंट का कोई केस नहीं, अलर्ट

-सभी देशों ने उठाये कड़े एहतियाती कदम

-जर्मनी : दक्षिण अफ्रीका की ज्यादातर यात्राओं पर लगाया प्रतिबंध

-इटली : दक्षिण अफ्रीकी देशों की यात्राओं पर प्रतिबंध लगाया गया

-सिंगापुर : सात दक्षिण अफ्रीकी देशों की उड़ानों को किया निलंबित

-फ्रांस : लॉकडाउन के बजाय वयस्कों को लगायेगा तीसरी खुराक

-ब्रिटेन : छह एशियाई देशों की यात्रा को अस्थायी तौर पर किया निलंबित

-यूरोपीय संघ : दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर लगायेगा रोक

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें