1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi europe tour foreign secy says narendra modi share india views on ukraine issue smb

PM Modi Europe Tour: यूरोप दौरे के दौरान पीएम मोदी यूक्रेन संकट पर भारत का रुख स्पष्ट करेंगे: विदेश सचिव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की अपनी यात्रा पर सोमवार को रवाना होंगे. तीन दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को लेकर चर्चा करेंगे. इसकी जानकारी विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi Europe Tour: पीएम मोदी यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को लेकर चर्चा करेंगे.
PM Modi Europe Tour: पीएम मोदी यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को लेकर चर्चा करेंगे.
File

PM Modi Europe Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की अपनी यात्रा पर सोमवार को रवाना होंगे. तीन दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को लेकर चर्चा करेंगे. इसकी जानकारी विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने दी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का मुख्य उद्देश्य यूरोप के प्रमुख देशों के साथ बहुआयामी साझेदारी को मजबूत बनाना है.

2 मई को जर्मनी जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी का यूरोप का दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों एवं विकल्पों का सामना कर रहा है तथा वह भारत के यूरोपीय साझेदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करना चाहते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूरोपीय देशों की यात्रा को लेकर जानकारी देते हुए विदेश सचिव ने बताया कि पीएम मोदी 2 मई को जर्मनी जाएंगे. जहां वह बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. जर्मनी के बाद वह तीन मई को डेनमार्क की यात्रा पर जाएंगे. वहीं, 4 मई को पीएम मोदी डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. हालांकि, शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले, पीएम मोदी नॉर्वे, आइसलैंड, फिनलैंड और स्वीडन के नेताओं के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक भी करेंगे.

अंत में फ्रांस के दौरे पर होंगे पीएम मोदी

विदेश सचिव ने बताया कि अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के दौरे पर होंगे. पीएम मोदी की ये यात्रा फ्रांस के राष्ट्रपति चुनावों में मैक्रों की जीत के कुछ दिनों बाद हो रही है. रूस-और यूक्रेन के मुद्दे पर भारत के रुख को लेकर उन्होंने कहा कि भारत इस मसले पर पहले भी कई बार अपना रुख स्पष्ट कर चुका है. विनय क्वात्रा ने बताया कि 3 मई को पीएम मोदी कोपेनहेगन दौरे पर जाएंगे. उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये पहली डेनमार्क यात्रा होगी, लेकिन डेनमार्क के प्रधानमंत्री के साथ उनकी तीसरी समिट लेवल बातचीत और चर्चा द्विपक्षीय मुद्दों और वैश्विक और क्षेत्रीय हित के मुद्दों पर केंद्रित होगी.

यूक्रेन के संदर्भ में भारत का दृष्टिकोण भी सामने रखेंगे PM मोदी

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों के लिए जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के दौरे पर जाएंगे. जर्मनी में प्रधानमंत्री मोदी चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मुलाकात करेंगे. दोनों नेता छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (IGC) की सह-अध्यक्षता करेंगे. दौरे की जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पीएम मोदी इस दौरान यूक्रेन के संदर्भ में भारत का दृष्टिकोण भी सामने रखेंगे. हमारा शुरू से कहना रहा है कि यूक्रेन में शत्रुता खत्म होनी चाहिए और बातचीत के जरिए रास्ता निकाला जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर यूरोपीय देशों की क्या स्थिति है, इस पर अभी टिप्पणी करना सही नहीं होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें