1. home Hindi News
  2. national
  3. petrol diesel price hike price of petrol has crossed 100 the price of oil has increased for the 14th time since may 4 pkj

कई शहरों में पेट्रोल की कीमत का आंकड़ा 100 के पार, 4 मई से अबतक 14वीं बार बढ़ गयी तेल की कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

petrol and diesel price
petrol and diesel price
file

पेट्रोल डीजल की कीमत में एक बार फिर आग लग गयी है. देश के कई बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमत का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है. भोपाल में पेट्रोल की कीमत 101 रुपये के पार पहुंच रही है तो मुंबई में यह आंकड़ा 100 रुपये प्रति लीटर को छू गया है. 4 मई के बाद से पेट्रोल की कीमत में यह 14वीं बार बढोतरी दर्ज की गयी है.

लगातार बढ़ रही तेल की कीमतों का असर महंगाई पर पड़ रहा है, वैसी चीजें जो दूसरे शहरों से लायी जाती है या आयात की जाती है उनकी कीमत तेल के दाम बढ़ने से खुद ब खुद बढ़ जाती है. व्यापारी तेल का खर्च भी सामान में जोड़ते हैं ऐसे में सामान की कीमतों पर इसका सीधा असर पड़ता है.

अगर देश की राजधानी दिल्ली में तेल की कीमतों की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 24 पैसे और डीजल की कीमत 29 पैसे प्रति लीटर बढ़ी है. अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 93.68 रूपये और अगर आप डीजल लेते हैं तो इसकी कीमत 84.61 रुपए हो गयी है. कोलकाता में पेट्रोल 93.72 रुपये और डीजल 87.46 रुपये और चेन्नई में पेट्रोल 95.28 रुपये और डीजल 89.39 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. मुंबई की बात करें यहां पेट्रोल- 99.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल- 91.87 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

जिन शहरों में 100 का आंकड़ा पार हुआ है उनमें भोपाल भी शामिल है. यहां पेट्रोल- 101.77 रुपये प्रति लीटर और डीजल डीजल- 95.28 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है. मई महीने में अब तक हर 13 दिनों में अपरिवर्तित रही है. मई में हुई 14 वृद्धि ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 3.28 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है.पेट्रोल के मुकाबले डीजल में ज्यादा बढोतरी हुई है जो 3.88 रुपये प्रति लीटर की है.

तेल में बढ़ रही कीमतों को हर बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत से समझने का प्रयास किया जाता है तो इस वक्त कच्चे तेल की कीमत 69 डॉलर प्रति बैरल है. कच्चे तेल की कीमत में हुई बढोतरी ही एक बार फिर बड़ा कारण बतायी जा रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही इस बढ़ी हुई कीमतों से राहत मिलेगी क्योंकि एक बार फिर ईरान की तेल व्यापार में वापसी होने की उम्मीद है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें