1. home Home
  2. national
  3. pakistan refuses use of its airspace for srinagar sharjah flights says reports smb

पाकिस्‍तान का कश्‍मीर प्रेम, श्रीनगर से शारजाह जाने वाले उड़ान को नहीं दी मंजूरी

Srinagar Sharjah Flight पाकिस्तान का कश्‍मीर के प्रति प्रेम एक बार फिर खुलेआम दिखा है. पाकिस्तान भारत के खिलाफ नए नए हथकंडे अपनाता रहा है. अब एक बार फिर भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने नई चाल चली है. पाकिस्‍तान ने श्रीनगर से शारजाह जाने वाली उड़ान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने को मंजूरी नहीं दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
श्रीनगर से शारजाह जाने वाले उड़ान को पाकिस्तान ने नहीं दी मंजूरी
श्रीनगर से शारजाह जाने वाले उड़ान को पाकिस्तान ने नहीं दी मंजूरी
Social Media

Srinagar Sharjah Flight Pakistan पाकिस्तान का कश्‍मीर के प्रति प्रेम एक बार फिर खुलेआम दिखा है. आतंक को पनाह देने वाला पाकिस्तान भारत के खिलाफ नए नए हथकंडे अपनाता रहा है. अब एक बार फिर भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने नई चाल चली है. पाकिस्‍तान ने श्रीनगर से शारजाह जाने वाली उड़ान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने को मंजूरी नहीं दी है.

ऐसे में अब विमानों को ज्‍यादा दूरी से चक्‍कर काटते हुए जाना पड़ेगा और इसका असर यात्रियों की जेब पर पड़ेगा. दरअसल, रूट में बदलाव से हवाई सफर का किराया काफी बढ़ जाएगा और इसका बोझ कश्‍मीरियों को उठाना पड़ेगा. बता दें कि यह पूरी तरह से अंतरराष्‍ट्रीय मानकों का उल्‍लंघन है, लेकिन पाकिस्‍तान ने अमानवीय कदम उठाते हुए इसे रोक दिया है. श्रीनगर से शारजाह की उड़ान को ग्यारह साल बाद मंजूरी दी गई है.

पाकिस्‍तानी फैसले की वजह से श्रीनगर से उड़ान भरने वाले प्‍लेन को अब उदयपुर, अहमदाबाद और ओमान के रास्‍ते शारजाह जाना पड़ा है. जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला ने ट्वीट करके इसे बहुत ही दुखद घटना करार दिया है. कहा कि पाकिस्‍तान ने ठीक यही हरकत साल 2009-10 में एयर इंडिया एक्‍सप्रेस विमान के दुबई जाने वाले विमान के साथ की थी.

उमर अब्‍दुल्‍ला ने उम्‍मीद जताई थी कि गो फर्स्‍ट को पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस से उड़ान भरने की अनुमति दी गई थी तो यह रिश्‍तों में सुधार का संकेत था लेकिन दुखद यह रहा है क‍ि यह नहीं होने जा रहा है. इससे पहले 23 अक्‍टूबर को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने श्रीनगर-शारजाह की उड़ान को हरी झंडी दिखाई थी. इससे अब 11 साल बाद यूएई का सीधा संपर्क कश्‍मीर से हो गया था.

पाकिस्‍तान के फैसले के बारे में भारत के विदेश मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सूचना दी है. अधिकारी के हवाले से मीडिया में बताय गया है कि पाकिस्‍तान का फैसला बहुत ही चौकाने वाला है. अंतरराष्‍ट्रीय नियमों के मुताबिक बिना लैंडिंग के पूरे इलाके से विमानों को उड़ान भरने की आजादी है. 14 फरवरी 2009 को एयर इंडिया एक्‍सप्रेस ने पहली अंतरराष्‍ट्रीय उड़ान को श्रीनगर से दुबई के बीच शुरू किया था. अभी गो फर्स्‍ट की सेवाएं श्रीनगर से हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें