1. home Hindi News
  2. national
  3. omicron variant india news updates 6 new omicron cases confirmed in karnataka smb

कर्नाटक में कोरोना विस्फोट, दो इंस्टिट्यूट में मिले 33 मामले, 5 ओमिक्रॉन पॉजिटिव

Karnataka Omicron Cases News Updates कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के भारत में बढ़ते खतरे के बीच कर्नाटक से कोरोना संक्रमण को लेकर डराने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल, कर्नाटक के दो शिक्षण संस्थान में कोरोना विस्फोट की बात सामने आ रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Omicron Variant Karnataka News
Omicron Variant Karnataka News
FILE

Karnataka Omicron Cases News Updates कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के भारत में बढ़ते खतरे के बीच कर्नाटक से कोरोना संक्रमण को लेकर डराने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल, कर्नाटक के दो शिक्षण संस्थान में कोरोना विस्फोट की बात सामने आ रही है. यहां एक संस्थान में कोरोना संक्रमण के 14 मामले सामने आए हैं. वहीं, दूसरी संस्थान में 19 केस देखने को मिले हैं. बड़ी बात यह है कि इन 33 मामलों में से 5 ओमिक्रॉन वेरिएंट के केस हैं. साथ ही यूके से आया एक शख्स भी ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया है.

इन मामलों के सामने आने के बाद कर्नाटक सरकार की परेशानी बढ़ गई है. प्रशासन के लिए ओमिक्रॉन से निपटना एक चुनौती के तौर दिखाई देने लगा है. वहीं, देश में भी इस समय ओमिक्रॉन की रफ्तार तेज होती जा रही है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर भारत में अब कोरोना की तीसरी लहर का डर सताने लगा है.

मेडिकल एक्सपर्ट अब यह मानने लगे है कि साल 2022 की शुरुआत में कोविड के नए ओमिक्रॉन वेरिएंअ भारत में तीसरी लहर का कारण बन सकता है. हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि दूसरी लहर की तुलना में तीसरी लहर के दौरान मामले शायद कुछ कम रहे. लेकिन, रोज के एक लाख से ज्यादा मरीज सामने आने की संभावना जताई जा रही है. ये अनुमान राष्ट्रीय कोविड-19 सुपरमॉडल समिति ने लगाया है.

समिति के मुताबिक, शायद तीसरी लहर दूसरे की तुलना में कम घातक रहे. हालांकि, मामलों में इजाफा की आशंका है. चिंता इस बात की भी है कि ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ज्यादा तेजी से फैल सकता है. ओमिक्रॉन को लेकर शुरुआती रिचर्स के बाद सिर्फ यही कहा जा रहा है कि ये डेल्टा की तुलना में ज्यादा संक्रामक है.

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कह रहा है कि ओमिक्रॉन की वजह से मामले हर 1.5 दिनों में डबल होते दिख रहे हैं. इधर, ब्रिटेन में भी अब मामले बहुत तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं. यहां ओमिक्रॉन संक्रमित एक लाख के करीब रोज मामले सामने आ रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें