1. home Hindi News
  2. national
  3. now do many things of the car including driving license sitting at home online you can avail these 18 services pkj

घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस सहित गाड़ी के कई काम अब ऑनलाइन करें, इन 18 सेवाओं का ले सकते हैं लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ड्राइविंग लाइसेंस
ड्राइविंग लाइसेंस
प्रभात खबर

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और आरटीओ के चक्कर लगाने के डर से अबतक अप्लाई नहीं कर सकें हैं तो अब आपके लिए राहत की खबर है. अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), लर्नर लाइसेंस या फुल लाइसेंस या व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र) आपको ऑनलाइन ही मिल जायेगा.

क्या करना है जरूरी

केंद्र सरकार ने गुरुवार को 18 आरटीओ सेवाओं को डिजिटल करने की सूचना जारी कर दी है. अब ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसी खास दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी बस parivahan.gov.in पर जाकर अपने आधार कार्ड को वेरिफाई  करना है और सुविधाओं का लाभ लेना है.

क्या कहा गया है नोटिफिकेशन में

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में लिखा है, नागरिकों को सुविधाजनक और बिना परेशानी के सेवाएं देने के लिए, मंत्रालय नागरिकों को कार्यान्वयन एजेंसियों के माध्यम से संपर्क रहित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार की आवश्यकताओं के बारे में बताने के लिए, मीडिया और व्यक्तिगत नोटिस के जरिए व्यापक प्रचार के लिए सभी जरूरी व्यवस्था करेगा.  इस अधिसूचना से साफ है कि अब आपको अपनी गाड़ी से जुड़े कामों के लिए दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. अब घर बैठे ऑनलाइन ही आसानी से कर सकेंगे

कौन - कौन सी हैं ये 18 सेवाएं जो हुईं ऑनलाइन

जो 18 सुविधाएं सड़क परिवहन मंत्रालय आपको ऑनलाइन दे रहा है इनमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस रिनुअल, , डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण सर्टिफिकेट में पते का बदलाव, इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, लाइसेंस से वाहन की श्रेणी को सरेंडर करना, अस्थाई वाहन पंजीकरण, पूरी तरह से बनी हुई बॉडी के साथ मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन करना जैसी सेवा शामिल है.

और कौन - कौन सी है सेवा

इसके साथ पंजीकरण का डुप्लिकेट प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन, पंजीकरण के प्रमाण पत्र के लिए एनओसी देने के लिए आवेदन, मोटर वाहन के स्वामित्व के हस्तांतरण की सूचना, मोटर वाहन के मालिकाना हक के हस्तांतरण के लिए आवेदन, पंजीकरण प्रमाण पत्र में पता बदलने की सूचना, मान्यता प्राप्त ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र से चालक प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट के लिए आवेदन, किराया-खरीद समझौते का अनुबंध या किराया-खरीद समापन समझौता शामिल है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें