1. home Home
  2. national
  3. niti aayog member health dr vk paul saidvaccinating children is not a condition for reopening schools rjh

स्कूल खोलने के लिए बच्चों का टीकाकरण जरूरी नहीं, सुरक्षित माहौल को लेकर डाॅ वीके पाॅल ने कही यह बड़ी बात...

डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि स्कूलों को खोले जाने के लिए बच्चों का वैक्सीनेशन तो जरूरी नहीं बताया गया है लेकिन शिक्षकों, विद्यालय कर्मियों और अभिभावकों का टीकाकरण आवश्यक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dr VK Paul
Dr VK Paul
Twitter

स्कूलों को खोले जाने के लिए बच्चों को वैक्सीन लगना जरूरी है यह शर्त किसी वैज्ञानिक संस्था ने नहीं रखी है. उक्त बातें आज स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य डाॅ वीके पाॅल ने कही. गौरतलब है कि देश में कोरोना थर्ड वेव का अलर्ट है, इन हालातों में लगभग सभी राज्यों में स्कूल खोल दिये गये हैं, जिसकी वजह से यह मसला विवाद का विषय बन गया है.

डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि स्कूलों को खोले जाने के लिए बच्चों का वैक्सीनेशन तो जरूरी नहीं बताया गया है लेकिन शिक्षकों, विद्यालय कर्मियों और अभिभावकों का टीकाकरण आवश्यक है.

प्रेस काॅन्फेंस में नीति आयोग के सदस्य डाॅ वी के पॉल ने कहा कि बच्चों को टीकाकरण होना चाहिए या नहीं और बच्चों में किसे टीका दिया जाना चाहिए, यह एक वैज्ञानिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य चर्चा का विषय बन गया है.

डाॅ पाॅल ने कहा कि विश्व में अबतक कुछ ही देशों में बच्चों का टीकाकरण शुरू हुआ है. उन्होंने कहा कि अभी अपने देश में भी बच्चों का टीकाकरण शुरू नहीं हुआ है,लेकिन स्कूल खुल रहे हैं, इसलिए यह जरूरी है कि स्कूल में कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन किया जाये ताकि बच्चों को सुरक्षित माहौल मिले.

डाॅ पॉल ने कहा कि हमारे देश में भी इस बात पर शोध अध्ययन जारी है कि बच्चों का टीकाकरण कैसे हो. जाइडस कैडिला के वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन अभी टीकाकरण की शुरुआत नहीं हुई है. सारी परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ही बच्चों को टीका दिया जायेगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें