1. home Hindi News
  2. national
  3. nia filed charge sheet against 6 people including hizbul mujahideen terrorist syed naveed and dsp davinder singh jammu kashmir news

हिज्बुल आतंकी सैयद नवीद और डीएसपी दविंदर सहित 6 के खिलाफ NIA ने दायर की चार्जशीट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Davinder Singh
Davinder Singh
File Photo

नयी दिल्ली/श्रीनंगर : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी दविंदर सिंह हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी सैयद नवीद सहित छह लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर दिया है. पूर्व डीएसपी पर आतंकियों के साथ सांठ-गांठ का आरोप है. डीएसपी की दिया गया 'शेर-ए-कश्मीर' मेडल भी वापस ले लिया गया है.

हिज्बुल मुजाहिद्दीन का आतंकी सैय्यद नवीद, रफी अहमद और कानून का छात्र इरफान सफी मीर इन तीनों को कश्मीर के कुलगाम से डीएसपी दविंदर सिंह के साथ गिरफ्तार किया गया था. दविंदर सिंह को 11 जनवरी 2019 को जम्मू कश्मीर पुलिस ने जम्मू-श्रीनगर हाईवे से अरेस्ट किया था.

इस मामले में नवीद का भाई इरफान मुश्ताक पांचवां आरोपी है. उसकी गिरफ्तारी 23 जनवरी को हुई थी. पुलिस ने इस मामले में क्रॉस एलओसी ट्रेड के पूर्व अध्यक्ष तनवीर अहमद वानी को भी गिरफ्तार किया है. वानी पर आतंकी नवीद को पैसे देने का इल्जाम है. दविंदर सिंह पर आरोप है कि वह अपनी कार में बैठाकर आतंकियों को सुरक्षित कश्मीर से बाहर निकालने की फिराक में था. इसके बदले उसे आतंकवादियों से मोटी रकम मिलने वाली थी.

कुछ दिनों बाद दविंदर सिंह का प्रमोशन होने वाला था. जम्मू कश्मीर पुलिस उसे प्रमोशन देकर एसपी बनाने वाली थी. सिंह को शेर-ए-कश्मीर का मेडल भी दिया गया था. गिरफ्तारी के तुरंत बाद दविंदर के आवास सहित विभिन्न जगहों पर पुलिस की टीम ने छापेमारी की थी. छापेमारी में दविंदर के आवास से दो पिस्तौल, एक एके 47 राइफल और काफी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया गया था.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल के रहने वाले दविंदर सिंह की उम्र 57 साल है. उनके परिवार में पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है. 1990 में दविंदर जम्मू कश्मीर पुलिस में सब इंस्पेक्टर के तौर पर बहाल हुआ था. उसके बाद प्रमोशन पाकर डीएसपी बना. जिस समय दविंदर सिंह को गिरफ्तार किया गया उस समय दविंदर की पोस्टिंग श्रीनगर एयरपोर्ट पर थी.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें