1. home Hindi News
  2. national
  3. neet exam 2020 latest update govt revises sop for exams ahead of neet 2020 removes isolation option you must know upl

NEET 2020: कोरोना काल में कैसे हो परीक्षा? नीट एग्जाम से पहले सरकार ने जारी किए संशोधित SOP, जरूर जान लें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नीट एग्जाम से दो दिन पहले  सरकार ने संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है.
नीट एग्जाम से दो दिन पहले सरकार ने संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है.
File

NEET 2020, Revises SOP for Exams, NEET 2020 exam guidelines: कोरोना संकट काल में देश भर में जेईई मेन परीक्षा आयोजित होने के बाद अब दो दिनों बाद यानी कि 13 सितंबर को नीट यूजी की प्रवेश परीक्षा होनी है. नीट एग्जाम से दो दिन पहले सरकार ने संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है.कोरोना वायरस महामारी से साये में हो रही इस परीक्षा के लिए सरकार ने परीक्षा के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं.

इसमें उस प्रावधान को हटा दिया गया है जिसमें कोरोना लक्षण वाले उम्मीदवारों को कोरेंटिन में रहते हुए परीक्षा देने की इजाजत थी. जेईई मेन की तरह नीट परीक्षा में बीमार छात्रों के लिए आइसोलेशन वार्ड नहीं बनाए जाएंगे नीट के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या जेईई से लगभग दोगुनी है. 8.58 लाख छात्रों ने जेईई के लिए पंजीकरण किया था, 15.97 लाख उम्मीदवारों ने नीट (यूजी) के लिए साइन अप किया है. कोरोना महामारी के कारण में, परीक्षा केंद्रों की संख्या सामान्य 2,546 से बढ़कर 3,843 हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के इस संशोधित दस्तावेज के मुताबिक, सामान्य तौर पर, लक्षण वाले उम्मीदवार को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र भेजा जाना चाहिए और अन्य साधनों की मदद से परीक्षा देने का अवसर देना चाहिए. या विश्वविद्यालय या शैक्षिणक संस्थान छात्र के स्वस्थ होने पर किसी बाद की तारीख पर परीक्षा लेने की व्यवस्था करे.

संशोधित एसओपी में कहा गया है कि अगर छात्र में लक्षण नजर आ रहे हैं तो परीक्षा में बैठने की इजाजत देना या इससे इनकार करना, इनमें से जो भी हो, वह परीक्षा संचालन अधिकारियों द्वारा इस मुद्दे पर पहले से जारी नीति के अनुरूप हो. परीक्षा केंद्र के भीतर पूरे समय मास्क पहने रखना होगा.

SOP for Exam: पहले के दिशा-निर्देश में क्या था

इससे पहले मंत्रालय ने दो सितंबर को जो दिशा-निर्देश जारी किए थे उनके मुताबिक निषिद्ध क्षेत्रों से आने वाले कर्मचारियों और परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होने की इजाजत नहीं थी और ऐसे छात्रों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने की बात इसमें कही गई थी. वहीं एसओपी में कहा गया है कि केवल बिना लक्षण वाले कर्मियों और छात्रों को ही परीक्षा हॉल में प्रवेश की इजाजत है और ‘फेस कवर' तथा मास्क पहनना अनिवार्य है.

NEET 2020 Dress code : एनटीए ने जारी किया है ड्रेस कोड

बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने भी नीट देने वाले छात्रों के लिए ड्रेस कोड सहित कई निर्देश जारी किए हैं. इसके मुताबिक, परीक्षा केंद्र में फुल-आस्तीन, लाइट कलर्ड कपड़े नहीं पहन सकते हैं. इसके अतिरिक्त, एडमिट कार्ड में यह भी उल्लेख है कि बड़े बटन वाले कपड़े की अनुमति नहीं होगी और छात्र मोटी सोल वाले जूते नहीं पहन सकते. हालांकि, चप्पल और सैंडल की अनुमति है.छात्रों को परीक्षा केंद्रों के अंदर पेन दिया जाएगा. मोबाइल फोन, इयरफ़ोन, स्वास्थ्य बैंड, और अन्य आइटम जैसे वॉलेट, काले चश्मे, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी, गहने और खोले गए खाद्य पदार्थ, या तो अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें