1. home Hindi News
  2. national
  3. narendra modi old ministers on social media after resignation pm modi minister registration pkj

Cabinet reshuffle 2021 : इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया पर कितने सक्रिय हैं मोदी के पुराने मंत्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोदी के मंत्री
मोदी के मंत्री
फाइल फोटो

केंद्रीय कैबिनेट से जिन मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया उनमें से कम की ही प्रतिक्रिया अबतक सामने आयी है. अक्सर ये मंत्री अपनी बात रखने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते थे. इस्तीफे के बाद क्या उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट पर कोई टिप्पणी की या किसी भी विषय पर कोई ट्वीट किया है. आइये इसकी पड़ताल करते हैं.

केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार हुआ 43 नये मंत्री बने तो दर्जन भर मंत्रियों को कैबिनेट से बाहर कर दिया गया.जिन मंत्रियों ने इस्तीफा दिया उनमें रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, हर्षवर्धन सहित कई अहम नाम और अहम मंत्रालय देख रहे मंत्रियों के नाम शामिल है.

मोदी सरकार सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव रहती है. ऐसे में मोदी सरकार के मंत्री भी फेसबुक, टि्वटर सहित दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक्टिव रहते हैं. अब जब कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है तो आइये जानते हैं वो कितने टि्वटर पर सक्रिय हैं.

रविशंकर प्रसाद

सात और आठ जुलाई को खबर लिखे जाने तक उन्होंने कोई ट्वीट नहीं किया ना नये मंत्रियों के चुने जाने पर बधाई दी और ना ही किसी और ही विषय पर कोई ट्वीट किया. उन्होंने अपने टि्वटर से अपने विभाग और मंत्रीपद की जानकारी जो पद पर होते हुए उन्होंने दे रखी थी जरूर हटा ली है.

कैबिनेट में फेरबदल का फैसला 7 जुलाई को लिया गया. अगर रविशंकर प्रसाद के टि्वटर हैंडल पर नजर डालें तो अपने अकाउंट पर एक दिन पहले ही उन्होंने छह ट्वीट किये थे. इस ट्वीट में उन्होंने अपने कार्यक्रम और सेमिनार के वीडियो भी शेयर किये थे. उनके प्रोफाइल पर जो आखिरी ट्वीट नजर आ रहा है वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करता हुआ ट्वीट है जिसमें देश की अर्थव्यस्था को गति देने के लिए पीएम मोदी के रणनीति की तारीफ करता है.

हर्षवर्धन 

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन अपने सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर लगातार सक्रिय हैं. उन्होंने नये मंत्रियों के शपथग्रहण समारोह के कार्यक्रम को भी अपने टि्वटर अकाउंट पर शेयर किया. नये मंत्रियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने लिखा नये मंत्री और नयी टीम को बधाई देते हुए लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को दिल से ढेर सारी बधाई . नयी टीम इंडिया को मेरी ढेर सारी शुभकामनाएं

हर्षवर्धन अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक्टिव हैं और सरकार की योजनाओं को उनकी नीति को आगे बढ़ा रहे हैं.

प्रकाश जावड़ेकर 

प्रकाश जावड़ेकर के पास कई विभाग थे. संसदीय कार्य मंत्री, मानव संसाधन विकास मंत्री, भारी उद्योग व सार्वजनिक उपक्रम मंत्री, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री और सूचना व प्रसारण विभाग थे इन्होंने 7 जुलाई को एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया है. इसके बाद उन्होंने कोई ट्वीट नहीं किया ना ही सोशल नेैटवर्किंग वेबसाइट पर कोई ट्वीट किया है ना ही नये चुने गये मंत्रियों को बधाई दी है.

अगर प्रकाश जावड़ेकर के एक दिन पहले किये गये ट्वीट पर नजर डाले तो कैबिनेट में फेरबदल से ठीक एक दिन पहले उन्होंने सात ट्वीट किये हैं. सरकार के किसी भी मुद्दे पर उन्होंने बैठक के दिन या बैठत के बाद कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, उन्होंने अपने टि्वटर अकाउंट पर अपनी प्रोफाइल में खुद को राज्यसभा का सदस्य बताया है इसके अलावा उन्होंने कोई और जानकारी नहीं दी है.

बाबुल सुप्रियो 

भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक्टिव हैं. उन्होंने नये मंत्रियों को बधाई भी दी और अपना दर्द भी जाहिर कर दिया . उन्होंने कहा इस्तीफा मांगने का यह सही तरीका नहीं था लेकिन उनसे देने के लिए कहा गया तो उन्होंने दे दिया. बाबुल सुप्रियो इस वक्त केंद्र में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के राज्यमंत्री थे.

हां, यह बिल्कुल सही है कि जहां धुंआ होता वह आसपास आग भी होता है. मैं मीडिया के साथियों का फोन नहीं उठा पा रहा हूं. इतना कुछ लिखने के बाद उन्होंने नये मंत्रियों को बधाई दी है.

रमेश पोखरियाल निशंक

नव संसाधन विकास मंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंकअपने सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं. उन्होंने भी नये मंत्रियों को बधाई दी है. उन्होंने लिखा- यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी एवं कुशल नेतृत्व में आज शपथ ग्रहण करने वाले सभी मा.कैबिनेट तथा राज्य मंत्रियों को हार्दिक बधाई एवं बेहतरीन कार्यकाल की शुभकामनाएं! मंत्रीपरिषद की यह नई टीम मा.प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुसार देश की प्रगति में अपना श्रेष्ठतम योगदान देगी

निशंक ने इसके बाद भी कई योजना और जानकारियों को अपने टि्वटर अकाउंट पर साझा किया है. उन्होंने वैक्सीनेशन की रफ्तार भारत में और तेज हो रही है इसकी भी जानकारी दी है.

सदानंद गौड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले और दूसरे दोनों कार्यकाल में सदानंद गोड़ा कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने इस्तीफा देने के बाद कोई ट्वीट नहीं किया जबकि एक दिन पहले उन्होंने अपने टि्वटर अकाउंट पर दस ट्वीट किये.

सात जुलाई को उन्होंने अभिनेता दिलीप कुमार को श्रद्धाजंली दी. इसके बाद उन्होंने नये मंत्रियों को ना तो बधाई दिया और ना ही किसी प्रकार की कोई जानकारी या योजनाओं के संबंध में कोई ट्वीट किया.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें