1. home Hindi News
  2. national
  3. mukhtar abbas naqvi and rcp singh resigns from pm narendra modi cabinet mtj

मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट से दिया इस्तीफा

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह ने पीएम मोदी की कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों की तारीफ की. खबर है कि नकवी को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है. किसी राज्य के राज्यपाल या केंद्रशासित प्रदेश के उपराज्यपाल भी बनाये जा सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह ने दिया इस्तीफा
मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह ने दिया इस्तीफा
Prabhat Khabar Graphics

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi Resigns) और राम चंद्र प्रसाद सिंह (RCP Singh Resigns) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) का कार्यकाल समाप्त होने के एक दिन पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात की और केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान देश व लोगों की सेवा के लिए दोनों नेताओं की सराहना की थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों की सराहना की

प्रधानमंत्री की सराहना को इस संकेत के रूप में देखा गया कि बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक दोनों नेताओं के लिए आखिरी थी. दोनों नेताओं का राज्यसभा सदस्य के रूप में कार्यकाल 7 जुलाई यानी बृहस्पतिवार को समाप्त हो रहा है. नकवी को भाजपा ने पिछले दिनों हुए राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में कहीं से उम्मीदवार नहीं बनाया था.

जदयू के कोटे से मंत्री थे आरसीपी सिंह

आरसीपी सिंह जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के कोटे से केंद्र सरकार में मंत्री थे. उन्हें भी जदयू ने अगला कार्यकाल नहीं दिया है. आरसीपी सिंह के पास इस्पात मंत्रालय का प्रभार था. वहीं, नकवी केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री थे. वह राज्यसभा में भाजपा के उपनेता हैं.

उपराष्ट्रपति या राज्यपाल बनाये जा सकते हैं नकवी

कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्तार अब्बास नकवी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुख्यालय जाकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात की. कुछ मीडिया ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि मुख्तार अब्बास नकवी को भाजपा उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकती है.

अगस्त में होना है उपराष्ट्रपति का चुनाव

उपराष्ट्रपति का चुनाव अगस्त में होने जा रहा है. यह भी खबर है कि अगर नकवी को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार नहीं बनाया जाता है, तो उन्हें किसी राज्य का राज्यपाल या केंद्रशासित प्रदेश का उपराज्यपाल बनाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें