1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon session of parliament union minister piyush goyal will be the leader of the house in rajya sabha replacing thaawarchand gehlot ksl

संसद का मानसून सत्र : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल होंगे राज्यसभा में सदन के नेता, थावरचंद गहलोत की लेंगे जगह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : संसद के मानसून सत्र की शुरुआत से पहले भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा में अपना नेता पीयूष गोयल को चुना है. मालूम हो कि राज्यसभा में बीजेपी नेता थावरचंद गहलोत को पिछले सप्ताह कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया गया था.

बीजेपी नेता थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किये जाने के बाद से राज्यसभा में रिक्त सीट पर केंद्रीय मंत्री पीयूष वेदप्रकाश गोयल उर्फ पीयूष गोयल को तैनात किया गया है. मालूम हो कि पीयूष गोयल राज्यसभा में 2010 से सदस्य हैं.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल पिछले दो वर्षों में राज्यसभा में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करनेवाले विपक्षी दलों के साथ बीजेपी की बातचीत में सक्रिय भूमिका निभायी है. इनमें बीजू जनता दल, अन्नाद्रमुक, वाइएसआर कांग्रेस जैसी पार्टियां शामिल हैं.

मालूम हो कि राज्यसभा में सदन के नेता की दौड़ में भूपेंद्र यादव और निर्मला सीतारमण जैसे बीजेपी नेता शामिल थे. गौरतलब हो कि संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है.

इधर, कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों ने भी कहा है कि साल 2019 से लोकसभा में पार्टी नेता अधीर रंजन चौधरी के विकल्प की तलाश हो रही है. संभावना जतायी जा रही है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है. हालांकि, पार्टी सूत्रों ने इसे नकार दिया है.

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा में मनीष तिवारी, शशि थरूर, गौरव गोगोई, आरएस बिट्टू, उत्तम कुमार रेड्डी आदि के नामों पर चर्चा हो रही है. मानसून सत्र में कांग्रेस कोरोना संकट, वैक्सीनेशन, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों, महंगाई जैसे कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें