1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon 2021 forecast ministry of earth science says conditions are likely to become favourable for onset of southwest monsoon over kerala around may 31 smb

केरल में 31 मई तक दस्तक देगा दक्षिणपश्चिम मानसून, गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates : केरल में 31 मई तक दस्तक देगा दक्षिणपश्चिम मानसून
Weather Forecast Updates : केरल में 31 मई तक दस्तक देगा दक्षिणपश्चिम मानसून
prabhat khabar

Monsoon 2021 Forecast कोरोना की दूसरी लहर के जारी प्रकोप के बीच इस बार गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है. मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस (Ministry of Earth Science) के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के अधिकांश इलाकों में आगे बढ़ गया है. बताया जा रहा है कि केरल में 31 मई के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है.

इससे पहले मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से बताया गया था कि केरल में दक्षिणपश्चिम मानसून समय पूर्व 31 मई को पहुंच सकता है. हालांकि इस अनुमान में चार दिन कम या ज्यादा हो सकते हैं. मालूम हो कि आमतौर पर राज्य में मानसून एक जून को आता है. मिल रही जानकारी के मुताबिक, चक्रवात का प्रभाव मानसून पर नहीं पड़ेगा. भारतीय मानसून क्षेत्र में मानसून की शुरुआती बारिश दक्षिण अंडमान सागर से होती है और उसकी बाद मानसूनी हवाएं उत्तर पश्चिम दिशा में बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ती हैं.

देश में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ जारी जंग के बीच मानसून के मोर्चे पर यह खबर निश्चित तौर पर राहत देने वाली है. मौसम विभाग ने इस वर्ष दक्षिणपश्चिम मानसून के सामान्य रहने का अनुमान जताया है. देश में 75 फीसदी बरसात दक्षिणपश्चिम मानसून के कारण होती है. दीर्घावधि के हिसाब से औसत बारिश 98 प्रतिशत तक होगी और इसमें पांच प्रतिशत की कमी/इजाफा हो सकती है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें