1. home Hindi News
  2. national
  3. modi govt to increase dearness allowance of railway employees and armed forces soon know how to get benefit vwt

7th Pay Commission : रेलवे कर्मचारी और सशस्त्र बलों के डीए में जल्द बढ़ोतरी करेगी सरकार, जानिए कितना होगा लाभ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के डीए में बढ़ोतरी.
रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के डीए में बढ़ोतरी.
फाइल फोटो.

7th Pay Commission news : भारतीय रेलवे के कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के जवानों के लिए एक खुशखबरी है और वह यह कि केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की तरह उनके महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी करने जा रही है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यदि सरकार उनके महंगाई भत्ते को बहाल करती है, तो निश्चित रूप से रेलवे के कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के जवानों को लाभ मिलने के आसार नजर आ रहे हैं.

रेलवे कर्मचारी और सशस्त्र बलों के लिए अलग से जारी होगा आदेश

बता दें कि वित्त मंत्रालय ने अभी हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर में बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. इसमें केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी डीए में कुल मिलाकर 28 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है. यह 1 जुलाई 2021 से लागू किया जा चुका है. हालांकि, वित्त मंत्रालय ने भारतीय रेलवे के कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के जवानों के महंगाई भत्ते को लेकर अपने आदेश में किसी प्रकार का जिक्र नहीं किया है. अब बताया जा रहा है कि इसके लिए संबंधित मंत्रालयों की ओर से अलग से आदेश जारी किए जाएंगे.

स्पेशल सैलरी का नहीं मिलेगा लाभ

व्यय विभाग (डीओई) की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी का आदेश रक्षा सेवाओं के अनुमानों से भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा. इसके साथ ही व्यय विभाग ने यह भी कहा है कि रेलवे के कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के जवानों को मिलने वाले डीए बढ़ोतरी के लाभ में मूल वेतन में स्पेशल सैलरी जैसे अन्य लाभ शामिल नहीं होंगे. इसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जारी आदेश रक्षा सेवा अनुमान से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा.

कोरोना के चलते डीए में बढ़ोतरी पर लगी थी रोक

गौरतलब है कि देश में कोरोना महामारी की पहली लहर फैलने के साथ ही केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी. अब जब कोरोना की दूसरी लहर के बाद महामारी का असर कम होने के साथ ही आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौट रही हैं, तो सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2020 से मिलने वाले महंगाई भत्ते पर रोक लगा रखी थी.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें