1. home Hindi News
  2. national
  3. modi govt good news india first time under top 50 countries on global innovation index rancking amid coronavirus crisis gii 2020 upl

मोदी सरकार के लिए गुड न्यूज, ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में पहली बार टॉप 50 में, ये देश बना नंबर 1

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना संकट के बीच भारत के लिए अच्छी खबर है
कोरोना संकट के बीच भारत के लिए अच्छी खबर है
File

Global Innovation index ranking: कोरोना संकट के बीच भारत के लिए अच्छी खबर है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई 2020) में भारत पहली बार टॉप 50 देशों में शामिल हो गया है. 4 स्थान के सुधार के साथ इस साल भारत इस इंडेक्स में 48वें स्थान पर पहुंच गया है. इसका मतलब यह कि भारत अब शीर्ष 50 उन्नतिशील देशों में शामिल है. दिलचस्प बात यह है कि मध्य और दक्षिण एशिया में भारत इनोवेशन के मामले में पहले स्थान पर है.

बता दें कि पिछले पांच वर्षों में भारत की प्रगति अभूतपूर्व रही है. भारत 2019 में 52वें स्थान पर था. इससे पहले 2015 में 81वें नंबर पर था. 2016 में 66वें, 2017 में 60वें, 2018 में 57वें स्थान पर था. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्लूआईपीओ) हर साल ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रैंकिंग जारी करता है. इस वर्ष, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड वार्षिक रैंकिंग में टॉप पांच में हैं.

संगठन के अनुसार, भारत, चीन, फिलीपींस, और वियतनाम वर्षों में अपनी जीआईआई नवाचार रैंकिंग में सबसे महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था रहे हैं. यह चारों देश अब शीर्ष 50 में हैं. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की टॉप 10 में अधिक आय वाले देशों का वर्चस्व है. रिपब्लिक ऑफ कोरिया ने पहली बार टॉप 10 में जगह बनाई है. वह टॉप 10 में जगह पाने वाला दूसरा एशियाई देश है.

सिंगापुर इस सूची में 8वें स्थान पर है. छठें नंबर पर डेनमार्क, सातवें पर फिनलैंड और नौवें नंबर पर जर्मनी है. चीन (14 वें) के साथ जीआईआई शीर्ष 30 में है. डब्लूआईपीओ ने अपने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2020 में उल्लेख किया है कि कोरोना महामारी गंभीर रूप से दुनियाभर के नवप्रवर्तन में लंबे समय से वृद्धि का दबाव बना रही है, जो संभवत: स्वास्थ्य क्षेत्र में, विशेष रूप से कहीं और प्रवीणता को उत्प्रेरित करते हुए कुछ नवीन गतिविधियों में बाधा उत्पन्न करती है.

भारत ने ऐसे सुधारी रैंकिंग

भारत ने जीआईआई के सभी इंडिकेटरों में अपनी स्थिति में सुधार किया है. भारत इनफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज एक्सपोर्ट्स गवर्नमेंट ऑनलाइन सर्विसेज, साइंस और इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट्स की संख्या और आरएंडडी इंटेंसिव ग्लोबल कंपनीज जैसे इंडिकेटरों में भारत टॉप 15 में है. आईआईटी बॉम्बे और दिल्ली; इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु जैसे संस्थानों और टॉप साइंटिफिक पब्लिकेशंस के दम पर भारत हाईएस्ट इनोवेशन क्वालिटी के साथ लोअर मिडिल इनकम इकोनॉमी है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें