1. home Hindi News
  2. national
  3. ministry of culture issues sop for opening of museums art galleries and exhibitions from 10 november ksl

संग्रहालयों, कला दीर्घाओं और प्रदर्शनियों को 10 नवंबर से खोलने को लेकर संस्‍कृति मंत्रालय ने जारी की एसओपी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : संस्‍कृति मंत्रालय ने कोविड-19 की रोकथाम के उपायों के मद्देनजर संग्रहालयों, कला दीर्घाओं और प्रदर्शनियों को फिर से खोलने को लेकर गुरुवार को मानक संचालन प्रक्रिया जारी की. मालूम हो कोविड महामारी के कारण देश में 17 मार्च, 2020 से देश के सभी संग्रहालयों, कला दीर्घाओं और प्रदर्शनियों को बंद कर दिया गया था.

जानकारी के मुताबिक, संस्‍कृति मंत्रालय ने कहा है कि सभी संग्रहालयों, कला दीर्घाओं और प्रदर्शनियों को दस नवंबर से फिर से खोलने का फैसला किया गया है. मंत्रालय ने लोगों को भारत की समृद्ध सांस्‍कृतिक विरासत देखने का आनंद उठाने को लेकर फिर से इन्हें खोलने का फैसला किया. साथ ही नयी मानक संचालन प्रक्रिया जारी की.

मंत्रालय के मुताबिक, संग्रहालयों, कला दीर्घाओं और प्रदर्शनियों के प्रबंधकों और दर्शकों को भी एसओपी का पालन करना होगा. साथ ही संग्रहालयों, कला दीर्घाओं और प्रदर्शनियों में साफ-सफाई और टिकट की खरीद के समय दर्शकों और कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं.

कंटेंमेंट जोन के संग्रहालयों और कला दीर्घाओं को फिलहाल नहीं खोला जायेगा. राज्‍य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन कोविड-19 की स्थिति का आकलन करते हुए सुरक्षा के अतिरिक्‍त उपाय कर सकते हैं. दर्शकों के बीच सोशल डिस्टैंसिंग, मास्‍क, सैनिटाइजेशन और थर्मल स्‍क्रीनिंग जैसे उपायों पर अमल करना होगा.

मंत्रालय का कहना है कि कोविड-19 के प्रकोप से दुनिया भर में संग्रहालयों और कला क्षेत्र की संस्‍थाओं पर बुरा असर पड़ा है. लेकिन, अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्‍य होने लगी है. इसलिए दिशा-निर्देश जारी करना जरूरी हो गया था, ताकि महामारी के फैलाव को रोका जा सके.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें