1. home Home
  2. national
  3. mausam latest updates today weather forecast cold weather delhi bihar up jharkhand mp bengal minimum temperature cold wave in north india imd rain prediction kadake ki thand amh

Weather Updates: दिल्ली में ठंड का 'टॉर्चर'! बर्फीली हवाएं ढहा रहीं हैं सितम, कांप रहे हैं लोग, जानें कितना और गिरेगा झारखंड-बिहार-यूपी का पारा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा लगातार गिरता नजर आ रहा है. दिल्ली इस समय शीतलहर की चपेट में है. मौसम विभाग का अनुमान है कि महीने के अंत तक दिल्ली का पारा 2 डिग्री तक गिर सकता है. delhi, BIHAR ,UP, Jharkhand ,mp ,Bengal, minimum temperature ,cold wave

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates
Weather Forecast Updates
File Photo

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा लगातार गिरता नजर आ रहा है. दिल्ली इस समय शीतलहर की चपेट में है. मौसम विभाग का अनुमान है कि महीने के अंत तक दिल्ली का पारा 2 डिग्री तक गिर सकता है. पहाड़ों पर हुई लगातार बर्फबारी से मैदानी इलाकों में पाला पड़ रहा है. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बफीर्ली हवाओं के कारण पारा लुढ़क कर 3 डिग्री पहुंच चुका है. दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

पश्चिमी हिमालय से चली बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली में कड़ाके की ठंड से लोग परेशान हैं. शुक्रवार यानी आज का दिन ‘बेहद ठंडा' दिन हो सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बाबत अलर्ट जारी किया है. इससे पहले गुरुवार को शहर में ‘बेहद ठंडा' दिन रहा क्योंकि अधिकतम तापमान गिरकर 15.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम है और इस मौसम का यह अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान है.

‘बेहद ठंडा दिन' : मौसम से संबंधित शहर के आंकड़े मुहैया कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं पालम स्टेशन ने न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. ‘‘ठंडा दिन'' उसे कहते हैं जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है. वहीं ‘बेहद ठंडा दिन' तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे हो.

‘शीत लहर' चलने का पूर्वानमान : आईएमडी ने बताया कि शनिवार को दिल्ली में ‘शीत लहर' चलने का पूर्वानमान है और इसके सोमवार तक जारी रहने की संभावना है. आईएमडी मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर की घोषणा तब करता है जब न्यूनतम तापमान लगातार दो दिन तक 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे हो और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों के लिए शीत लहर की घोषण तब भी की जा सकती है जब उक्त स्थितियां एक दिन के लिए भी बन जाएं.

कई राज्यों में कोहरा : कई राज्यों में कोहरे और शीतलहर का असर नजर आ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अभी लोगों को शीतलहर से राहत नहीं मिलेगी. यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ और राजस्थान में कोहरे के साथ ही शीतलहर की जारी रहने की आशंका है. इधर पूर्वोतर में स्थित मेघालय, नागलैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में घने कोहरे की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है. विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश सकती है.

बिहार का मौसम : मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार में कोहरा के कारण धूप में तपिश कम नजर आएगी जिससे ठंड बढ़ जाएगी. विभाग का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्र में हो रही बर्फबारी और बर्फीली हवाओं का असर राजधानी पटना सहित बिहार के अन्य जिलो में दिखाई देगा. 18 दिसंबर यानी आज के बाद से पटना सहित बिहार के अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री से. तापमान गिर सकता है.

झारखंड का मौसम : झारखंड में अचानक मौसम बदल गया है. आसमान में बादल छाए थे और रांची समेत कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई. इसके साथ पछुआ हवा बहने के कारण ठंड बढ़ गई है. उधर, मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बादल पूरी तरह से छंटने के बाद सूबे में ठंड और बढ़ने के आसार हैं. राजधानी रांची और आसपास के इलाके में 18 दिसंबर से न्यूनतम तापमान में चार से छह डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. साथ ही हल्की हवा चलने से कनकनी के साथ ठंड बढ़ेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें