1. home Hindi News
  2. national
  3. manoj pande is new army chief of india naravane may be new chief of defence staff mtj

Manoj Pande New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे देश के नये सेना प्रमुख नियुक्त, नरवणे की जगह लेंगे

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगला सेनाध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है. 30 अप्रैल को जनरल पांडे सेना की कमान संभालेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lt Gen Manoj Pande
Lt Gen Manoj Pande
Twitter

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (Lt Gen Manoj Pande) देश के नये सेना प्रमुख नियुक्त किये गये हैं. 30 अप्रैल को वह जनरल एमएम नरवणे की जगह लेंगे. सरकार ने लेफ्टिनेंट मनोज पांडे की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. वर्तमान सेना प्रमुख जनरल नरवणे (General MM Naravane) इसी महीने के अंत में रिटायर हो रहे हैं. मनोज मुकुंद नरवणे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे सेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं. जनरल पांडे पहले आर्मी चीफ बनने वाले पहले इंजीनियर हैं.

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगला सेनाध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है. 30 अप्रैल को जनरल पांडे सेना की कमान संभालेंगे. जनरल नरवणे को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defence Staff) की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है.

लेफ्टिनेंट मनोज पांडे की उपलब्धियां

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का 39 साल का करियर रहा है. इस दौरान उन्होंने पश्चिमी थिएटर में इंजीनियर ब्रिगेड, LOC पर पैदल सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में माउंटेन डिवीजन और उत्तर-पूर्व में एक कोर की कमान संभाली. पूर्वी कमान का कार्यभार संभालने से पहले लेफ्टिनेंट पांडे अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ के पद को सुशोभित किया था.

बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स में कमीशन दिया गया. स्टाफ कॉलेज, केम्बरली (यूके) से स्नातक मनोज पांडे ने आर्मी वार कॉलेज, महू और दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज में हायर कमांड कोर्स में भाग लिया. उन्होंने ‘ऑपरेशन विजय’ और ‘ऑपरेशन पराक्रम’ में सक्रिय भूमिका निभायी है.

सबसे सीनियर हैं मनोज पांडे

पिछले तीन महीने कई शीर्ष ऑफिसर रिटायर हुए हैं. इसके बाद लेफ्टिनेंट जनरल पांडे सबसे सीनियर ऑफिसर हैं. इसलिए उन्हें सेना का प्रमुख नियुक्त किया गया है. बताया जा रहा है कि रिटायर हो रहे जनरल नरवणे चीफ जनरल बिपिन रावत के बाद देश के दूसरे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बन सकते हैं.

खाली है CDS का पद?

हेलीकॉप्‍टर हादसे में देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से उनका पद रिक्त है. 8 दिसंबर 2021 को तमिलनाडु में हुए एक हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और 12 अन्य सैन्य अधिकारियों की मृत्यु हो गयी थी. जनरल बिपिन रावत को हाल ही में मरणोपरांत देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्‍मान पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें