1. home Home
  2. national
  3. make fixed deposit in post office and get more returns rts

महंगाई से बचने के लिए बैंक नहीं पोस्ट ऑफिस में कराएं एफडी, मिलेगा ज्यादा रिटर्न

बैंकों में निवेश परंपरागत रुप से फिक्स्ड डिपॉजिट(Fixed Deposit) स्कीम के लिए बेहतर तरीका माना जाता रहा है, लेकिन कोविड-19 की वजह से बढ़ी महंगाई की वजह से बैंक में एफडी की दरों में भारी कमी आई है. जिसे देखते हुए अब पोस्ट ऑफिस(Post Office) में एफडी कराना ज्यादा फायदा दे सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पोस्ट ऑफिस
पोस्ट ऑफिस
TWITTER

बैंकों में एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट(Fixed Deposit) निवेशकों के निवेश के लिए बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जाता रहा है. बैंकों में निवेश में जोखिम कम होता है साथ ही रिटर्न भी अच्छी आती है. लेकिन अब कोरोना महामारी के बाद हालात बदल गए हैं. कोविड के कारण बैंकों की एफडी दरों में बहुत ही अधिक कमी आ चुकी है. ऐसे में अब पोस्ट ऑफिस(Post Office) में एफडी कराना ज्यादा फायदेमंद हो रहा जो महंगाई दर के आसपास रिटर्न दे रहा है. जिससे भविष्य में महंगाई से बचने का एक बेहतर विकल्प मिल सकता है.

लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार कर और निवेश विशेषज्ञों ने बताया कि इन दिनों बैंक एफडी पर मिल रही ब्याज दरें, फिलहाल चल रही महंगाई दर को पीछे छोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है बल्कि ज्यादा ब्याज के लिए पोस्ट ऑफिस(Post Office) की योजनाएं ज्यादा फायदेमंद है. इसकी वजह यह है कि 1 साल, 2 साल और 3 साल की अवधि के लिए पोस्ट ऑफिस में एफडी(Fixed Deposit) कराने पर 5.5 फीसदी से 6.7 फीसदी तक ब्याज दर मिल रही है जो औसत वार्षिक दर के लगभग आसपास है. ऐसे में एफडी के लिए इच्छुक निवेशक इस पर विचार कर सकते हैं.

वहीं, इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक पोस्ट ऑफिस(Post Office) में 5 साल की अवधि के एफडी में सालाना 6.7 फीसदी ब्याज मिलती है. हालांकि निवेशकों इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पोस्ट ऑफिस अपनी एफडी पर ब्याज तो वार्षिक आधार पर देता है, लेकिन ब्याज की गणना तिमाही आधार पर किया जाता है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस में न्यूनतम 1 हजार तक की एफडी कराई जा सकती है जबकि अधिकतम निवश की सीमा तय नहीं है.

इस तरह अगर आप भी भविष्य के निवेश के लिए एफडी कराना चाहते हैं तो अभी के ब्याज के दरों के हिसाब से बैंक की जगह पोस्ट ऑफिस(Post Office) की योजनाओं पर विचार करना चाहिए जो आपको महंगाई दर के आसपास बेहतर रिटर्न दे रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें