17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Fact Check: पीएम योजना के तहत Aadhaar Card से मिल रहा है 25 लाख रुपये तक का लोन, ब्याज सिर्फ 2 फीसदी!

Fact Check: इस योजना के तहत लोन लेने के लिए लोग वेबसाइट की तलाश में जुट गये हैं. बहुत से लोगों ने इस योजना के बारे में जानकारी लेने के लिए इंटरनेट पर सर्च करना शुरू कर दिया है.

Fact Check: प्रधानमंत्री योजना (PM Yojana) के तहत आधार कार्ड से लोन दिया जा रहा है. इस योजना के तहत अगर कोई लोन लेता है, तो उसे मात्र 2 फीसदी ब्याज देना होगा. वह भी सालाना. यानी सालाना 2 फीसदी ब्याज दर पर पीएम योजना से आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिये कोई भी लोन ले सकता है. सोशल मीडिया में यह मैसेज जबर्दस्त तरीके से वायरल हो रहा है.

50 फीसदी ऋण हो जायेगा माफ

सोशल मीडिया में जो मैसेज तेजी से फॉरवर्ड हो रहा है, उसमें यह भी बताया जा रहा है कि अगर आप लोन लेते हैं, तो इसका 50 फीसदी माफ भी हो जायेगा. इसके बाद लोग इस योजना के तहत लोन लेने के लिए वेबसाइट की तलाश में जुट गये हैं. बहुत से लोगों ने इस योजना के बारे में जानकारी लेने के लिए इंटरनेट पर सर्च करना शुरू कर दिया है.


25 लाख रुपये तक का सस्ता लोन

हो सकता है कि ऐसा मैसेज आपके पास भी आया हो. इस मैसेज में आपको बताया गया होगा कि प्रधानमंत्री लोन 1 लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक ले सकते हैं. बेहद कम ब्याज पर. इसके साथ एक फोन नंबर भी शेयर किया जा रहा है. ऐसे में आपको करना क्या है? अगर आपको लोन की जरूरत हो, तो भी उस दिये गये नंबर पर आपको फोन नहीं करना है. न ही ऐसे मैसेज के साथ आये किसी लिंक को क्लिक करना है. गलती से भी आपने क्लिक कर दिया, तो आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसे खाली हो सकते हैं.

Also Read: Fact Check: कोरोना वैक्सीन की डोज से शरीर बना ‘चुंबक’, सिलीगुड़ी के शख्स का दावा, PIB ने बताया सच…
साइबर फ्रॉड से सावधान

जी हां, सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गयी है. साइबर फ्रॉड उन भोले-भाले लोगों को तलाश रहे हैं, जिन्हें लोन की सख्त जरूरत है. भारत सरकार की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी करने वाली संस्था पीआईबी ने स्पष्ट किया है कि पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से लोन दिये जाने वाली कोई योजना सरकार की ओर से नहीं चलायी जा रही है. यह मैसेज फर्जी है. यह ठगी का प्रयास हो सकता है. इसलिए ऐसे फर्जी मैसेज को साझा न करें.

Posted By: Mithilesh Jha

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें